Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मुंबई। एक दौर था जब फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेत्रियां इसलिए शादी को टालती रहती थीं, ताकि करियर की गाड़ी पटरी से न उतर जाए, क्योंकि बॉलीवुड का यही रिवाज था। अपने अभिनय का सिक्का जमाने और करियर की बुलंदी हासिल करने के बाद जैसे ही कोई अभिनेत्री घर बसाती, मानो बॉलीवुड उससे मुंह मोड़ लेता। 

करिश्मा कपूर, माधुरी दीक्षित, सोनाली बेंद्रे, रवीना टंडन, भाग्य श्री, मीनाक्षी शेषाद्रि समेत तमाम नाम उंगलियों पर गिने जा सकते हैं। इन अभिनेत्रियों को शादी करने के बाद वर्षों के संघर्ष से मिली शोहरत और स्टारडम से समझौता करना पड़ा। लेकिन, बॉलीवुड में अब यह ट्रेंड बदल गया है। आखिर इसका श्रेय किसे जाता है, आइए जानते हैं...

करीना ने शुरु किया बदलाव
हाल के वर्षों में हिंदी सिनेमा से लेकर दक्षिण सिनेमा तक कई अभिनेत्रियों ने शादी करने का फैसला करियर के ऐसे मोड़ पर लिया है, जब वह सफलता के शीर्ष पर हैं। वह भी बिना इस डर के कि शादी के बाद कहीं उनका करियर ठप न हो जाए। अगर सवाल किया जाए कि सिनेमा के इस वर्षों पुराने ढर्रे को किसने बदला? तो जवाब करीना कपूर होना चाहिए। 

जी हां, गॉसिप क्वीन करीना कपूर ने बॉलीवुड में एक नया ट्रेंड शुरू किया है कि शादी के साथ-साथ करियर की गाड़ी बखूबी चलाई जा सकती है। अब तो इस लिस्ट में दीपिका पादुकोण, अनुष्का शर्मा, सोनम कपूर, यामी गौतम और हाल ही में आलिया भट्ट से लेकर तमाम नाम शामिल हो गए हैं। 

यहां तक कि अब मां बनने के बाद भी अभिनेत्रियां बराबर अपने करियर को तवज्जो दे रही हैं। दक्षिण के सिनेमा में भी यह हवा चल पड़ी है। अभिनेत्रियों का करियर और शादी का फैसला समांतर चल रहे हैं। ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं।

नयनतारा
हाल ही में दक्षिण की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार नयनतारा फिल्म निर्देशक विग्नेश शिवन के साथ शादी के बंधन में बंधी हैं। दोनों की शादी मीडिया की सुर्खियों में रही, जिसमें बॉलीवुड के कई सितारे शामिल हुए। नयनतारा शादी के बाद करियर से समझौता करेंगी, दूर-दूर तक ऐसा न देखने में आ रहा है, न सुनने में। संभावना तो यह है कि शादी के बाद अभिनेत्री अपने करियर में बड़ी छलांग लगा सकती हैं, क्योंकि जल्द ही वह एटली की फिल्म 'जवान' में शाहरुख खान के साथ नजर आएंगी। इसके अलावा भी अभिनेत्री के पास कई प्रोजेक्ट्स हैं।

सामंथा रुथ प्रभु
सामंथा साउथ की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली अभिनेत्री हैं। हाल ही में वह मनोज बाजपेयी स्टारर 'द फैमिली मैन 2' और अल्लू अर्जुन स्टारर 'पुष्पा' के आइटम नंबर के बाद जबरदस्त चर्चा में आईं। वह वर्ष 2017 में नागा चैतन्य के साथ शादी के बंधन में बंधीं। हालांकि, 2021 में दोनों अलग हो गए। मगर, शादी और फिर तलाक के बाद भी सामंथा का फिल्मी करियर प्रभावित नहीं हुआ।

काजल अग्रवाल
काजल अग्रवाल बॉलीवुड और साउथ इंड्रस्ट्री की नामी एक्ट्रेस है। वर्ष 2020 में वह गौतम किचलु के साथ शादी के बंधन में बंधी। 19 अप्रैल 2022 को उन्होंने बेटे को जन्म दिया। भले ही वह फिलहाल फिल्मी दुनिया से दूर हैं, लेकिन लाइमलाइट में बनी रहती हैं। सोशल मीडिया के जरिए वह फैंस से जुड़ी रहती हैं और अक्सर अपनी तस्वीरें साझा करती नजर आती हैं। साउथ अभिनेत्री ज्योतिका सरवन भी इस फेहरिस्त में शामिल हैं।

कमबैक का दौर शुरू हुआ
अभिनेताओं के लिए आज भी फिल्मों में खूब मौके हैं। वह अपने से आधी उम्र की हीरोइनों के अपोजिट कास्ट किए जाते हैं, मगर उन्हीं के दौर की अभिनेत्रियों को लीड रोल तो छोड़िए ऐसे किरदार भी नहीं मिल पाते जो उनके स्तर के साथ इंसाफ कर सकें। आज की हीरोइनों ने यह परंपरा दरकाई है, जिसका कहीं न कहीं लाभ बीते दौर की हीरोइनों को भी मिलता दिख रहा है। 

उस पर, बॉलीवुड में करियर से हाथ धो बैठीं इन अभिनेत्रियों के लिए ओटीटी ने नए दरवाजे खोले हैं। यही वजह है कि 90 के दशक की कई अभिनेत्रियां एक बार फिर अपने अभिनय का कौशल दिखाने का दम भर पाई हैं। उम्मीद है आने वाले समय में भारतीय सिनेमा से गैर-बराबरी धीरे-धीरे ही सही खत्म होगी।