Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में ऋषभ पंत भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। पांच मैचों की सीरीज में दोनों टीमें दो-दो की बराबरी पर हैं। इस सीरीज के शुरुआती दो मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन बाद के दो मैच जीतकर भारतीय टीम ने शानदार वापसी की है। हालांकि, इस सीरीज में कप्तान पंत का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। चार मैचों में उनके बल्ले से सिर्फ 57 रन निकले हैं और किसी भी मैच में वो नाबाद नहीं लौटे हैं। इसके बाद भारतीय टीम में उनकी जगह पर तलवार लटक रही है। दिनेश कार्तिक, ईशान किशन और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी पंत की जगह ले सकते हैं। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के बाद भारत को लगभग 15 मैच खेलने हैं, लेकिन आयरलैंड के खिलाफ टी20 टीम में पंत शामिल नहीं हैं। ऐसे में पंत के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का आखिरी मुकाबला और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में मौका है, जिसमें अच्छी बल्लेबाजी कर वो टीम में अपनी जगह बचा सकते हैं। 

10 पारियों में सिर्फ तीन बार 20 से ज्यादा का स्कोर बनाया
पंत ने पिछली 10 पारियों में सिर्फ तीन बार 20 से ज्यादा का स्कोर बनाया है और सिर्फ तीन बार ही नाबाद लौटे हैं। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले पंत कप्तानी की जिम्मेदारी मिलने के बाद सिर्फ एक बार ही 20 से ज्यादा का स्कोर बना पाए हैं। पहले मैच में उन्होंने 29 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पंत लगातार ऑफ स्टंप के बाहर वाइड गेंद पर आउट हो रहे हैं। स्पिन गेंदबाजों से लेकर तेज गेंदबाजों ने भी पंत को वाइड गेंद पर आउट किया है। 

क्या है दिग्गजों की राय?
सुनील गावस्कर और आरपी सिंह जैसे दिग्गज भी पंत के खिलाफ बयान दे चुके हैं। आरपी सिंह ने कहा है कि पंत टेस्ट में बहुत ही आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं, लेकिन टी20 में ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। इसकी वजह क्या है?

सुनील गावस्कर ने कहा है कि पंत का लगातार ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर आउट होना अच्छी बात नहीं है। वो कुछ सीख नहीं रहे हैं। गेंदबाज लगातार उन्हें ऑफ स्टंप के बाहर गेंद डाल रहे हैं और वो इस जाल में फंस रहे हैं, उन्हें इन गेंदों पर हवाई शॉट खेलने से बचना होगा। वो इस साल दस पारियों में इसी तरीके से आउट हो चुके हैं, अगर वो गेंद से छोड़खानी नहीं करते तो कई गेंदें वाइड होती। भारत के कप्तान का एक ही तरीके से आउट होना अच्छी बात नहीं है। 

वसीम जाफर तो साफ कर चुके हैं कि टी20 टीम में पंत की जगह पक्की नहीं है। केएल राहुल के वापस आने पर उनसे विकेटकीपिंग कराई जा सकती है। इसके अलावा दिनेश कार्तिक भी टीम में हैं, जो शानदार विकेटकीपर हैं। 

ये तीन खिलाड़ी ले सकते हैं पंत की जगह
भारतीय टीम में अपनी जगह बचाने के लिए ऋषभ पंत को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। अगर वो अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पाते हैं तो उनकी जगह केएल राहुल, ईशान किशन और दिनेश कार्तिक को मौका दियाजा सकता है। कार्तिक भारत की मौजूदा टीम में फिनिशर के रूप में खेल रहे हैं और शानदार लय में हैं। ऐसे में कार्तिक को बतौर विकेटकीपर भी मौका दिया जा सकता है। ईशान किशन ने भी कमाल की बल्लेबाजी की है और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में सबसे ज्यादा 191 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्हें भी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता है। 

टीम इंडिया में केएल राहुल की जगह पक्की है। वो रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करेंगे। राहुल भी विकेट कीपिंग कर सकते हैं और पंत की जगह उनसे विकेटकीपिंग कराई जा सकती है। 

पंत के बिना क्या होगी भारत की टी20 टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर/सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी/हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, युजवेन्द्र चहल।