Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

लंदन। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज खत्म होने के बाद टीम इंडिया की अगली चुनौती आयरलैंड और इंग्लैंड दौरा है। आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया दो टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। इसके बाद भारतीय इंग्लैंड दौरे पर एक टेस्ट और तीन-तीन टी-20 और वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। जो एकमात्र टेस्ट (पांचवां टेस्ट) खेला जाएगा, वह पिछले साल की सीरीज का एक मैच है। 
 
यह 2021 में भारत-इंग्लैंड सीरीज शुरू होने से पहले की फोटो है। तब इंग्लैंड के कप्तान रहे जो रूट और भारत के कप्तान कोहली ट्रॉफी के साथ पोज देते हुए। हालांकि, अब ये दोनों बतौर बल्लेबाज ही खेलते दिखेंगे।

इसका मतलब यह है कि 2021 में जब टीम इंडिया ने इंग्लैंड का दौरा किया था, तब उन्हें पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी थी। चार मैचों के बाद भारतीय टीम के कुछ खिलाड़ी और कोच कोरोना संक्रमित पाए गए थे। ऐसे में भारतीय टीम ने पांचवां टेस्ट खेलने से मना कर दिया था। तब इसको लेकर काफी विवाद भी हुआ था। 

भारतीय टीम चार टेस्ट के बाद सीरीज में 2-1 से आगे चल रही थी। इंग्लैंड का कहना था कि भारतीय टीम के पीछे हटने की वजह से सीरीज उनके नाम किया जाए। वहीं, बीसीसीआई ने इससे इनकार कर दिया। इसके बाद आईसीसी ने हस्तक्षेप किया और फिर निर्णय लिया गया कि एक साल बाद जब भारतीय टीम इंग्लैंड का दौरा करेगी, तो बाकी बचा एक टेस्ट खेला जाएगा। वही टेस्ट इस इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया खेलेगी।

यह मैच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से भी बेहद महत्वपूर्ण है। इसमें जीत हासिल करने वाली टीम डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए अपना दावा मजबूत करेगी। पिछले एक साल में यह टेस्ट सीरीज अब तक अधूरी है और इस एक टेस्ट सीरीज के दरमियान न सिर्फ भारत बल्कि इंग्लैंड में भी कई चेहरे और किरदार बदल गए हैं। दोनों टीमों में कप्तान से लेकर हेड कोच तक कई खिलाड़ी बदल चुके हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं। 2021 में भारतीय टीम के लिए केएल राहुल और रोहित ने ओपनिंग की थी। इस बार रोहित के साथ शुभमन गिल ओपनिंग करते दिखेंगे।

2021 में जब भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज की शुरुआत हुई थी, तब भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली थे। हालांकि, अब टीम इंडिया की कमान टेस्ट में रोहित शर्मा संभाल रहे हैं। इसी साल दक्षिण अफ्रीकी दौरे के बाद कोहली ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद रोहित को कमान सौंपी गई। ऐसे में टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लीड दिलाने का श्रेय कोहली को जाता है, लेकिन रोहित पर टीम इंडिया को सीरीज जिताने की जिम्मेदारी होगी।

ठीक उसी प्रकार इंग्लैंड दौरे के लिए उपकप्तान का रोल केएल राहुल को सौंपा गया, जबकि पिछली बार 2021 में जब इस सीरीज की शुरुआत हुई थी, तो उपकप्तान अजिंक्य रहाणे थे। रहाणे अब टीम इंडिया का हिस्सा भी नहीं हैं। वैसे राहुल भी चोट की वजह से इस इंग्लैंड सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। उनकी जगह ऋषभ पंत को उपकप्तान बनाया जा सकता है।

वहीं, 2021 में भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री थे। उनकी देखरेख में टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ महत्व 2-1 की बढ़त हासिल करने में कामयाब रही थी। हालांकि, पिछले साल टी-20 विश्व कप के बाद शास्त्री हेड कोच के पद से हट गए थे। इसके बाद राहुल द्रविड़ को हेड कोच बनाया गया।

अब टीम इंडिया को जीत दिलाने की जिम्मेदारी द्रविड़ के मजबूत कंधों पर होगी। इसके अलावा तब के भारतीय स्क्वॉड में शामिल कुछ खिलाड़ी भी इस दौरे पर नहीं दिखेंगे। इनमें रहाणे के अलावा मयंक अग्रवाल, सूर्यकुमार यादव, पृथ्वी शॉ, अभिमन्यू ईश्वरन, अक्षर पटेल, ऋद्धिमान साहा, केएल राहुल और ईशांत शर्मा शामिल हैं।

सिर्फ टीम इंडिया में नहीं बल्कि इंग्लैंड में कई चेहरे और किरदार बदले हैं। उस वक्त इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट थे। वहीं, अब बेन स्टोक्स इंग्लिश टीम को लीड कर रहे हैं। इंग्लैंड के खराब प्रदर्शन के बाद रूट को कप्तानी से इस्तीफा देना पड़ा। वहीं, सीरीज जब शुरू हुई थी तो इंग्लैंड के हेड कोच क्रिस सिल्वरवुड थे, जबकि अभी न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रैंडन मैकुलम टेस्ट टीम के हेड कोच हैं। इसके अलावा कई खिलाड़ी भी इंग्लैंड की टीम में बदले हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेल रही इंग्लैंड की मौजूदा टेस्ट टीम की बात करें तो इस टीम में रोरी बर्न्स, जोस बटलर, हसीब हमीद, डेनियल लॉरेंस, डेविड मलान, सैम करन, क्रिस वोक्स, जॉनी बेयरस्टो, मार्क वुड और ओली रॉबिन्सन नहीं खेल रहे हैं।

वहीं, ये सभी खिलाड़ी जब भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर गई थी तो इंग्लैंड के स्क्वॉड में मौजूद थे। हालांकि, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अब तक भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए टीम की घोषणा नहीं की है। इनमें से कुछ खिलाड़ियों को स्क्वॉड में शामिल भी किया जा सकता है।