Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही। सीरीज का आखिरी मैच बारिश की वजह से नहीं खेला जा सका। ऐसे में भारतीय टीम ने टी-20 सीरीज में घरेलू मैदान पर अजेय रहने के अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखा है। यह लगातार नौवीं सीरीज थी जिसमें टीम इंडिया ने जीत दर्ज की या ड्रॉ रही। 

टीम इंडिया
इस मामले में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम 2006 और 2010 के बीच लगातार आठ सीरीज में अजेय रही थी। भारतीय टीम के अजेय रहने का सफर 2019 में शुरू हुआ था। तब भी टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेल रही थी और तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

भारतीय टीम
इसके बाद भारतीय टीम ने बांग्लादेश, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को भी टी-20 सीरीज में शिकस्त दी। फिर श्रीलंका और वेस्टइंडीज का अपने घर में टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया। इस दौरान भारतीय टीम की कमान विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत ने संभाली है। पंत की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया पर हार का खतरा मंडरा रहा था। टीम पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से पीछे थी। दिल्ली और कटक में भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

भारतीय टीम
विशाखापट्टनम और राजकोट में टीम इंडिया ने लगातार दो टी-20 जीतकर सीरीज में वापसी की। बेंगलुरु में पांचवां टी-20 बारिश की वजह से रद्द हो गया। पंत के नाम इस सीरीज में एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी जुड़ा। वह लगातार पांचों टी-20 में टॉस हार गए। 

आवेश खान और ऋषभ पंत
इससे पहले टीम इंडिया के नाम घर में 2016 से 2018 के बीच लगातार छह सीरीज जीतने का रिकॉर्ड था। इसे ऑस्ट्रेलिया ने फरवरी 2019 में तोड़ दिया था। तब ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 2-0 से हराया था। भारतीय टीम की अगली घरेलू टी-20 सीरीज अगस्त-सितंबर में है। तब टी-20 वर्ल्ड कप से पहले भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलनी है।

भुवनेश्वर कुमार
भारतीय टीम उस सीरीज को जीतकर घर में लगातार 10 टी-20 में अजेय रहने का रिकॉर्ड बनाना चाहेगी। भारतीय टीम इस आंकड़े को छूने वाली पहली टीम बन जाएगी। हालांकि, इससे पहले भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर और वेस्टइंडीज दौरे पर तीन-तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी। इसके बाद एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट भी खेला जाना है। एशिया कप श्रीलंका में होना है।