Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक कार निर्माता Tesla (टेस्ला) के सीईओ एलन मस्क को कार्यस्थल पर भेदभाव और उत्पीड़न के आरोप में कंपनी के एक निवेशक द्वारा एक नए मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि टेस्ला के निवेशक सोलोमन चाऊ ने कथित कार्यस्थल भेदभाव और उत्पीड़न पर एलन मस्क और वाहन निर्माता के बोर्ड पर मुकदमा दायर किया है। 

उन पर इस मुद्दे के बारे में शिकायतों से निपटने के लिए उपेक्षा करने का आरोप लगाया गया है। उन्होंने मस्क और टेस्ला बोर्ड पर एक टॉक्सिक वर्कप्लेस कल्चर (विषाक्त कार्यस्थल संस्कृति) पैदा करने का भी आरोप लगाया। यह टेस्ला के लिए नई कानूनी परेशानी के रूप में आई है। इससे पहले उनके प्लांट में नस्लीय भेदभाव और यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया जा चुका है।

'काफी समय से है ये माहौल"
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सोलोमन चाऊ ने कहा है कि वाहन निर्माता ने नस्लवादी और सेक्सिस्ट (लैंगिकवादी) दुर्व्यवहार और अपने कर्मचारियों के खिलाफ भेदभाव पर आधारित एक जहरीली कार्यस्थल संस्कृति बनाई है। निवेशक ने मुकदमे में यह भी कहा, "यह विषाक्त कार्य वातावरण आंतरिक रूप से वर्षों से है, और टेस्ला की संस्कृति के बारे में सच्चाई हाल ही में सामने आई है।"

टेस्ला की सफाई
चाउ ने यह भी कहा कि टेस्ला की विषाक्त कार्यस्थल संस्कृति ने कंपनी की प्रतिष्ठा को वित्तीय नुकसान और अपूरणीय क्षति पहुंचाई है। मामले में टेस्ला की संलिप्तता से काफी हंगामा हुआ। हालांकि, टेस्ला ने कहा कि वह भेदभाव बर्दाश्त नहीं करती है और उसने श्रमिकों की शिकायतों से निपटने के लिए कदम उठाए हैं।

"हुआ काफी वित्तीय नुकसान"
इस मुकदमा में मस्क और कंपनी के 11 बोर्ड सदस्यों पर भेदभाव और उत्पीड़न की आंतरिक रिपोर्टों से संबंधित मुद्दों को हल करने में नाकाम रहने के कारण अपने कर्तव्य का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। मुकदमे में दावा किया गया है कि इस घटना के कारण ईवी निर्माता को हाई-वैल्यू वाले कर्मचारियों को खोना पड़ा। साथ ही मामले में केस लड़ने और नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना अदा करने के लिए वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा।

मुकदमे की सूची हुई लंबी
टेस्ला को पिछले कुछ महीनों में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एलन मस्क को भी पिछले कुछ महीनों में कई आरोपों पर कई मुकदमों का सामना करना पड़ा है। नया मुकदमा इस सूची में एक और इजाफे के रूप में सामने आया है।