Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मुंबई। अभिनेता मुकेश खन्ना किसी परिचय के मोहताज नहीं है। बी आर चोपड़ा की महाभारत में भीष्म पितामह की भूमिका और शक्तिमान में एक सुपरहीरो का किरदार निभाने वाले मुकेश खन्ना को बड़े से लेकर बच्चे तक हर कोई जानता है, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि मुकेश खन्ना को बी आर चोपड़ा की महाभारत में दुर्योधन का किरदार ऑफर किया गया था? नहीं! तो आप यह तो जरूर जानते होंगे कि शक्तिमान में गंगाधर का किरदार एक अमेरिकी कॉमेडियन से प्रेरित था? क्या! आप यह भी नहीं जानते! 

कोई बात नहीं आज मुकेश खन्ना के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके दो लोकप्रिय किरदार - शक्तिमान और पितामह भीष्म से जुड़े कुछ अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं। पढ़िए...

कहां से मिला गंगाधर के लुक का आइडिया?
शक्तिमान में गंगाधर का किरदार एक अमेरिकी कॉमेडियन जेरी लुईस से प्रेरित था। इस बात का खुलासा खुद अभिनेता मुकेश खन्ना ने अपने एक इंटरव्यू में किया था। उन्होंने स्वीकार किया कि हिरन के दांतों का विचार जेरी लुईस से लिया गया था। बता दें कि अमेरिकन कॉमेडियन ने इस लुक को एक फिल्म 'द फैमिली ज्वेल्स' में कैरी किया था।

कभी दोस्त तो कभी स्टाफ से पैसे लेकर शुरू किया था 'शक्तिमान'
मुकेश खन्ना ने बताया था कि शक्तिमान शुरू करने के लिए मेरे पास पैसे नहीं थे। इसलिए मैंने अपने दोस्त से मदद मांगी। उसने मेरे सीरियल में आठ लाख रुपये इनवेस्ट किए। लेकिन यह बात मुझे पसंद नहीं आई कि पूरी मेहनत मैं करूं और वह आठ लाख लगाकर 50 फीसदी का पार्टनर बन जाए। इसलिए मैंने उसे ब्याज समेत 16 लाख लौटा दिए और फिर मैंने अंबू मुरारका से मदद मांगी। 

उन्होंने बिना किसी ब्याज के 75 लाख रुपए दे दिए। जिसे मैंने दो साल बाद वापस लौटाए। बता दें कि शक्तिमान के मेकिंग के दौरान कई बार ऐसा समय भी आया जब बजट की कमी के कारण मुकेश खन्ना को अपने स्टाफ से पैसे मांगकर शो की शूटिंग पूरी करनी पड़ी थी। 

कैसे मिला पितामह भीष्म का किरदार?
महाभारत में शकुनी का किरदार निभाने वाले गुफी पेंटल शो के कास्टिंग डायरेक्टर्स में से एक थे। उन्होंने ने ही मुकेश खन्ना को महाभारत में अर्जुन, कर्ण, कृष्ण और भीष्म में से किसी एक किरदार के लिए ऑडिशन देने के लिए बुलाया था। 15 फिल्मों में काम करने के बाद भी मुकेश खन्ना गेटअप में आए और ऑडिशन दिया। 

कुछ समय बाद गुफी पेंटल ने काॅल कर कहा कि बी आर चोपड़ा साहब चाहते हैं कि आप दुर्योधन का रोल करो। लेकिन मुकेश ने साफ इंकार कर दिया। लेकिन गुफी पेंटल उन्हें शो में कास्ट करना चाहते थे। इसलिए उन्हें मुकेश को गुरू द्रोणाचार्य का रोल ऑफर किया। मुकेश खन्ना ने हामी भर दी। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। 

भीष्म पितामह का रोल निभाने वाले एक्टर विजेंद्र घाटके किरदार में फिट नहीं बैठ पाए और बी आर चोपड़ा ने यह रोल मुकेश खन्ना को दे दिया।

क्या असल जिंदगी में भी ली थी शादी न करने की प्रतिज्ञा?
क्या आपको पता है, मुकेश खन्ना ने अब तक शादी नहीं की है। जब हाल ही में अभिनेता से शादी के बारे में पूछा गया तो मुकेश खन्ना ने कहा, 'एक जमाने में यह हर पत्रकार का पसंदीदा सवाल हुआ करता था। 

आपको बता दें कि मैं शादी के खिलाफ नहीं हूं। लोग अक्सर कहते थे कि मुकेश खन्ना ने भीष्म पितामह का किरदार निभाया था, जिसे वह अपने निजी जीवन में गोद ले रहे हैं, इसलिए उन्होंने शादी नहीं की। बता दें कि मैं इतना महान नहीं हूं और न ही कोई भीष्म पितामह बन सकता है। 

मैंने अपने निजी जीवन में भीष्म जैसा कोई संकल्प नहीं लिया, लेकिन मैं यह भी बता दूं कि मुझसे ज्यादा विवाह की संस्था को कोई नहीं मानेगा। मैं शादी के खिलाफ नहीं हूं। शादी किस्मत में लिखी जाती है और मेरी किस्मत में ये नहीं है।"