Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। टाटा नेक्सन ईवी में मंगलवार को मुंबई में आग लग गई, जिससे भारत में बेचे जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की सुरक्षा को लेकर एक नए सिरे से बहस छिड़ गई। नेक्सन ईवी में आग की घटना का एक वीडियो मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया गया था जो वायरल हो गया है। इस समय देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV आग की घटना में क्षतिग्रस्त हो गई। कार निर्माता ने इस घटना और अपनी आगे की कार्य योजना के बारे में एक बयान जारी किया है। 

घटना का वीडियो वायरल
वायरल वीडियो में एक सफेद रंग की Tata Nexon EV मुंबई के वेस्ट वसई इलाके में एक रेस्तरां के बाहर आग की लपटों में घिरी दिखाई दे रही है। पुलिस और दमकलकर्मी भी आग पर काबू पाने और इलाके में ट्रैफिक को कंट्रोल करने की कोशिश में दिख रहे हैं। जानकारी के मुताबिक बाद में आग पर काबू पा लिया गया। घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। फिलहाल आग लगने की वजहों का पता नहीं चल पाया है। 
 
कंपनी ने जारी किया बयान
टाटा मोटर्स ने बुधवार को एक बयान जारी कर नेक्सन ईवी में आग लगने के कारणों की जांच का आश्वासन दिया। कार निर्माता ने कहा, "हाल ही में आग लगने की एक घटना के तथ्यों का पता लगाने के लिए एक विस्तृत जांच की जा रही है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर देखा जा रहा है। हम अपनी पूरी जांच के बाद विस्तृत प्रतिक्रिया साझा करेंगे।" सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करने वाले ने आग बुझा दिए जाने के बाद एक और वीडियो शेयर किया। 
 
ओला के सीईओ ने भी शेयर किया वीडियो
इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटना के बाद पहले से ही दबाव झेल रहे, ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस वीडियो को शेयर किया। इसके साथ ही उन्होंने एक संदेश भी लिखा कि ईवी में आग लगने की घटनाएं असामान्य नहीं हैं और विश्व स्तर पर भी ऐसी खबरें आई हैं। हालांकि, उनका कहना है कि ऐसी घटनाओं के मामले में ईवी ICE (आईसीई) वाहनों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित हैं। 
 
सबसे पहले ओला के ई-स्कूटर में लगी थी आग
ईवी से जुड़े सुरक्षा के मुद्दों पर बहस पुणे में एक ओला इलेक्ट्रिक S1 प्रो स्कूटर में आग लगने के वीडियो के साथ शुरू हुई। बाद में, ईवी में आग लगने की घटनाएं हुई हैं जिनमें ओकिनावा ऑटोटेक, प्योर ईवी जैसे टॉप इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता शामिल थे। ऐसी घटनाओं में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई है। 

केंद्र ने बनाया जांच के लिए पैनल
सुरक्षा मुद्दों पर आलोचना के बीच कई ईवी निर्माताओं को अपने उत्पादों को वापस मंगाने के लिए मजबूर होना पड़ा। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में आग लगने की घटनाओं के कारणों की जांच के लिए मार्च में केंद्र द्वारा विशेषज्ञों का एक पैनल बनाया गया था। पैनल अपनी रिपोर्ट के साथ ऐसी आग की घटनाओं को कम करने के उपाय भी सुझाएगा।
 
Tata Nexon EV भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिक्री के साथ लीडर बना हुआ है। इसे हाल ही में इसका एक ज्यादा पावरफुल वर्जन Nexon EV Max लॉन्च किया गया है। Tata Nexon EV में 30.2 kW लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। Nexon EV एक बार फुल चार्ज करने पर 312 किलोमीटर की रेंज देती है। यह 129 hp का पीक पावर आउटपुट और 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। टाटा नेक्सन ईवी की कीमत 14.79 लाख रुपये से शुरू होती है। टॉप-स्पेक Nexon EV की कीमत 17.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।