Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

लंदन। भारत को एक जुलाई से इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेलना है। इसके लिए भारतीय टेस्ट टीम लीसेस्टर में तैयारियों में जुटी हुई है। हाल ही में टीम इंडिया ने लीसेस्टर में लीसेस्टरशायर के खिलाफ चार दिवसीय प्रैक्टिस मैच भी खेला था, जो कि ड्रॉ पर समाप्त हुआ। कोच राहुल द्रविड़ का कहना है कि भारतीय टीम ने तैयारी पूरी कर ली है।

द्रविड़ ने कहा कि भारत ने लीसेस्टरशायर के खिलाफ चार दिवसीय प्रैक्टिस मैच के दौरान सभी आवश्यक बॉक्सों पर टिक कर दिया है और टीम शुक्रवार से शुरू होने वाले टेस्ट के लिए मैदान पर उतरने को तैयार है। लीसेस्टरशायर के खिलाफ प्रैक्टिस मैच में श्रेयस अय्यर, विराट कोहली, शुभमन गिल, ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने अर्द्धशतक लगाया था। विराट का फॉर्म में आना शुभ संकेत है।

द्रविड़ ने कहा- मुझे लगता है कि हमें जो कुछ भी हासिल करने की जरूरत थी और टेस्ट मैच से पहले जो भी तैयारियां करनी थी वह हमने कर लिया है। इस हफ्ते की गई मेहनत से एक टीम के तौर पर हम बहुत संतुष्ट और खुश हैं। द्रविड़ ने ये बातें लीसेस्टरशायर फॉक्स द्वारा ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहीं।

इंग्लैंड में मुश्किल परिस्थितियों में खेलने की चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर द्रविड़ ने कहा- जब आपके पास सीरीज में केवल एक मैच होता है तो सही मायनों में तैयारियों के लिए बहुत समय नहीं होता। आप उम्मीद करते हैं कि टीम पहले दिन से ही एकजुट होकर खेल दिखाए और अच्छा प्रदर्शन करे। आप तैयारियों के दौरान कुछ गलत नहीं कर सकते। लीसेस्टरशायर के खिलाफ मैच के दौरान मुझे लगा कि पहले कुछ दिनों में विकेट चुनौतीपूर्ण था और अंतिम दो दिनों में बल्लेबाजों को मदद मिल रही थी।

भारतीय कोच ने इंग्लैंड में मिल रही सुविधाओं और माहौल की भी तारीफ की। उन्होंने कहा- यहां सही मायनों में हमारी अच्छी तरह से देखभाल की गई है। मैदान में दर्शकों का भी सपोर्ट मिल रहा है। प्रैक्टिस मैच में भी माहौल शानदार था। काफी लोग टीम इंडिया को देखने पहुंचे थे। यह देखकर मुझे काफी अच्छा लगा। इस मैदान पर ऊर्जा बनी रहती है।

इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट पिछले साल अगस्त-सितंबर में हुई पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का हिस्सा है। पिछले साल कोरोना की वजह से सीरीज का पांचवां टेस्ट स्थगित कर दिया गया था। तब टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे चल रही थी। वही पांचवां अब एजबेस्टन में खेला जाएगा। इसके बाद ही सीरीज में विजेता टीम का पता चलेगा। यह मैच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से भी बेहद महत्वपूर्ण है।