Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

लंदन। एजबेस्टन टेस्ट से करीब दो दिन पहले बड़ी खबर सामने आई है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में भारतीय टीम को बड़ा झटका लग सकता है। एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि कप्तान रोहित शर्मा का एजबेस्टन टेस्ट से बाहर होना तय है। वहीं, जसप्रीत बुमराह उस टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी करते दिखेंगे। सूत्रों के मुताबिक इस बात की जानकारी बुमराह को दे दी गई है। 

लीसेस्टरशायर के खिलाफ अभ्यास मैच के बीच रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित हो गए थे। वह अब तक पूरी तरह फिट नहीं सके हैं। ऐसे में टीम इंडिया नए कप्तान बुमराह के नेतृत्व में मैदान पर उतर सकती है। एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि टीम मीटिंग में बुमराह को कप्तानी करने की जानकारी दे दी गई है।

अगर ऐसा हुआ तो 35 साल के बुमराह कपिल देव के बाद टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले दूसरे तेज गेंदबाज होंगे। मार्च 1987 में कपिल देव के बाद से किसी भी तेज गेंदबाज ने भारत का नेतृत्व नहीं किया है। इस साल की शुरुआत में बुमराह को दक्षिण अफ्रीका में तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के दौरान भारतीय टीम के उप-कप्तान के रूप में पदोन्नत किया गया था। तब एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बुमराह ने कहा था कि अगर मौका आया तो वह भारत की कप्तानी संभालने को तैयार हैं।

पंत और कोहली के नाम की भी थी चर्चा
बुमराह के अलावा दो और खिलाड़ियों के नाम कप्तानी को लेकर सामने आए थे। इनमें ऋषभ पंत और विराट कोहली शामिल हैं। पंत ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी की थी। हालांकि, विराट कोहली के फैंस चाहते थे कि इस मैच में विराट कोहली को आखिरी बार कप्तानी दी जाए। इस सीरीज के शुरुआती चार मैच विराट की कप्तानी में खेले गए थे।

विराट कोहली ने इसी साल दक्षिण अफ्रीकी दौरे के बाद टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, अब साफ हो गया है कि बुमराह ही इंग्लैंड के खिलाफ कप्तानी करते दिखेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम इस समय टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है। पिछले साल भारतीय टीम में कोरोना के कई मामले सामने आने के बाद पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच को स्थगित किया गया था और रीशेड्यूल भी किया गया था। यही पांचवां टेस्ट मैच अब खेला जाएगा।