Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

बर्मिंघम। एजबेस्टन टेस्ट में पहले दिन भारत ने ऋषभ पंत के शानदार शतक की बदौलत सात विकेट खोकर 338 रन बनाए थे। मोहम्मद शमी के रूप में भारत को आठवां झटका लगा है। शमी 16 रन बनाकर आउट हुए। स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर जैक लीच ने उनका कैच पकड़ा। तीन चौके लगाने के बाद शमी ने ब्रॉड की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की थी, लेकिन वो सफल नहीं हुए और भारत ने आठवां विकेट गंवा दिया। 

जडेजा का तीसरा टेस्ट शतक
रवींद्र जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा शतक पूरा कर लिया है। उन्होंने 183 गेंदों में 13 चौकों की मदद से अपना शतक पूरा किया। पंत के बाद जडेजा इस मैच में शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। इन दोनों बल्लेबाजों ने मैच में भारत की वापसी कराई है। 

दूसरे दिन का खेल शुरू
दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है। मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा क्रीज पर हैं। दोनों ने मिलकर मैटी पॉट्स के एक ओवर में 10 रन बटोरे। भारत का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 350 के पार जा चुका है। दूसरे दिन कुछ ओवर शांत रहने के बाद भारतीय बल्लेबाज तेजी से रन बना रहे हैं। शमी 14 और जडेजा 92 रन बनाकर खेल रहे हैं। पंत के बाद रवींद्र जडेजा भी शतक के करीब पहुंच चुके हैं। 

मैच से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने पहनी नीली कैप
दूसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने नीली टोपी पहनी। यह टोपी इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉब विल्स के सम्मान में पहनी गई थी। इस दौरान दर्शकों ने भी पूरे 45 सेकेंड तक उनके सम्मान में तालियां बजाई। आज बॉब विल्स का दिन है और इस दिन पुरुषों में होने वाले पोस्टेट कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाई जाती है। इसके साथ ही इस बीमारी से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए पैसा भी जुटाया जा रहा है। 

दूसरे दिन खेल शुरू होने से पहले बारिश जारी
एजबेस्टन के मैदान पर दूसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले बारिश जारी है। पहले दिन भी बारिश की वजह से अंपायरों को जल्दी लंच लेना पड़ा था और बारिश की वजह से काफी ओवर नहीं हो पाए थे। इसी वजह से पहले दिन सिर्फ 73 ओवर का खेल हुआ। दूसरे दिन भी बारिश की वजह से कुछ ओवरों का खेल बर्बाद हो सकता है। 

पहले दिन भारत का स्कोर 338-7
पहले दिन भारत ने सात विकेट गंवाकर 338 रन बनाए। एक वक्त भारत ने 98 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे। शुभमन गिल 17 रन, चेतेश्वर पुजारा 13 रन, हनुमा विहारी 20 रन, विराट कोहली 11 रन और श्रेयस अय्यर 15 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने मिलकर कमाल की पारी खेली और भारत को मुश्किल परिस्थितियों से निकालकर मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 222 रन की साझेदारी निभाई। पंत ने इस दौरान अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक लगाया। वह 111 गेंदों पर 146 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में पंत ने 19 चौके और चार छक्के लगाए। उन्हें जो रूट ने आउट किया। 

वहीं, जडेजा ने टेस्ट करियर का 18वां अर्धशतक लगाया। शार्दुल ठाकुर एक रन बनाकर आउट हुए। फिलहाल जडेजा 83 रन बनाकर और मोहम्मद शमी शून्य पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने अब तक तीन विकेट और मैटी पॉट्स ने दो विकेट लिए हैं। रूट और स्टोक्स को एक-एक विकेट मिला।

जडेजा पर भारत का स्कोर 350 के पार ले जानी की जिम्मेदारी
रवींद्र जडेजा के ऊपर भारत का स्कोर 350 के पार ले जाने की जिम्मेदारी होगी। मैच के दूसरे दिन जडेजा तेजी से रन बनाने की कोशिश करेंगे। इस मैच में भारत पहले ही बेहतर स्थिति में पहुंच चुका है, लेकिन जडेजा भारत को और बड़े स्कोर तक ले जाना चाहेंगे। टीम इंडिया 350 से जितना ज्यादा स्कोर बनाएगी। इंग्लैंड की टीम पर दबाव उतना ही ज्यादा बढ़ता जाएगा। हालांकि, इंग्लैंड की बल्लेबाजी बेहद मजबूत है और भारतीय गेंदबाजों को विकेट लेन के लिए मशक्कत करनी होगी।