Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

एजबेस्टन। भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में ऋषभ पंत ने शतक लगाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। अब दूसरी पारी में भी वह 57 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी के साथ ही उन्होंने 72 साल पुराना एक रिकॉर्ड तोड़ दिया। पंत इंग्लैंड में एक टेस्ट में दोनों पारी मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विपक्षी टीम (इंग्लैंड के अलावा किसी दूसरे देश) के विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं।

पंत ने वालकॉट को पीछे छोड़ा
पंत ने एजबेस्टन टेस्ट में दोनों पारी मिलाकर अब तक 203 रन बनाए। पहली पारी में उन्होंने 146 रन बनाए थे। इससे पहले इंग्लैंड में एक टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज क्लाइड वालकॉट के नाम था। वालकॉट ने 1950 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में दोनों पारियों को मिलाकर 182 रन बनाए थे।

मांजरेकर में रह गए पीछे
तब वालकॉट ने पहली पारी में 14 रन और दूसरी पारी में नाबाद 168 रन बनाए थे। पंत ने अब वालकॉट को पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा पंत एशिया के बाहर किसी एक टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज भी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ज विकेटकीपर बल्लेबाज विजय मांजरेकर के नाम था। उन्होंने 1953 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन टेस्ट में (दोनों पारी) 161 रन बनाए थे।
  
धोनी को भी पंत ने पीछे छोड़ा
विजय मांजरेकर का यह रिकॉर्ड 69 साल बाद टूट गया है। इसके अलावा पंत ने धोनी के भी 11 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। धोनी ने इंग्लैंड में एक टेस्ट में सबसे ज्यादा रन 151 रन बनाए थे। उन्होंने बर्मिंघम में 2011 में पहली पारी में 77 रन और दूसरी पारी में 74 रन बनाए थे। बात करें किसी एक टेस्ट में दोनों पारियों को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने की तो यह रिकॉर्ड जिमबाब्वे के एंडी फ्लावर के नाम है। फ्लावर ने 2001 में पहली पारी में 142 रन और दूसरी पारी में नाबाद 199 रन समेत कुल 341 रन बनाए थे। 

फारुख इंजीनियर की बराबरी की
पंत ने दूसरी पारी में अपने टेस्ट करियर का 10वां अर्धशतक लगाया। वह टेस्ट की एक पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने वाले भारत के दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बने। इससे पहले फारुख इंजीनियर ने 1973 में मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 121 रन और दूसरी पारी में 66 रन बनाए थे।

अंतर बस इतना है कि फारुख ने भारतीय जमीन पर यह पारी खेली थी, जबकि पंत ने विदेशी जमीन पर यह कमाल किया है। इंग्लैंड की जमीन पर ऐसा करने वाले वह सिर्फ दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। मैट प्रायर ने 2011 में लॉर्ड्स में पहली पारी में 71 रन और दूसरी पारी में 103 नाबाद रन बनाए।

मैच में अब तक क्या-क्या हुआ
एजबेस्टन टेस्ट में भारत ने अपनी दूसरी पारी में 190 से ज्यादा रन बना लिए हैं। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने पहली पारी में 416 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 284 रन पर सिमट गई। इस तरह दूसरी पारी में भारत ने 132 रन की बढ़त हासिल की।