Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। ईडी ने सोमवार को मनी लाउंड्रिंग से जुड़े एक मामले में बेंगलुरु में बड़ी कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि निवेशकों को सस्ता घर दिलाने का झांसा देकर ठगी करने के के आरोप में कार्रवाई करते हुए लगभग 137 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। जब्त की गई संपत्ति में भूमि और रिहायशी घर शामिल हैं।

ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ये सभी संपत्ति ड्रीम्स इंफ्रा इंडिया लिमिटेड, उसकी मैनेजिंग डायरेक्टर दिशा चौधरी, टीजीएस कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड और उसकी एमडी मंदीप कौर व अन्य के नाम पर हैं। 

ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक पीएमएलए कानून के तहत बीते 27 जून को 16 संपत्तियों की जब्ती के आदेश जारी किए गए थे। ईडी की ओर से यह भी बताया गया है कि इन संपत्तियों का कुल मुल्य लगभग 137.6 करोड़ रुपये है।    

इस मामले में एजेंसी ने अरोपित के साथ-साथ उसकी कंपनी गृह कल्याण और सचिन नायक उर्फ योगेश के खिलाफ 125 एफआईआर दर्ज के बाद संज्ञान लेते हुए मनी लाउंड्रिंग का केस दर्ज कर लिया गया है।

ईडी की ओर से बताया गया है कि साल 2011-12 से 2016-17 के बीच आरोपितों ने लगभग 10299 ग्राहकों से करीब 722 करोड़ रुपये लिए थे। इन पैसों का उन्होंने अपने निजी फायदे के लिए गलत तरीके से इस्तेमाल किया था। ईडी का कहना है कि ये पैसे ग्राहकों को सस्ता घर दिलाने का सपना दिखाकर वसूले गए थे, पर उन्हें ना घर मिला ना ही उनके पैसे लौटाये गए।

ईडी के मुताबिक आरोपियों ने ये पैसे निवेशकों को जानकारी दिए बिना बॉलीवुड फिल्में बनाने, आईपीएल टीमों में निवेश करने, विलासिता से भरी पार्टियों, खर्चीली शादियों, उपहार देने और म्यूचअल फंड्स में निवेश करने में खर्च किए हैं।