Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

बर्मिंघम। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में भारत ने पहली पारी में 416 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 284 रन पर सिमट गई और भारत को 132 रन की बढ़त मिली। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 245 रन बनाए। इस तरह इंग्लैंड को 378 रन का लक्ष्य मिला। आज चौथे दिन का खेल जारी है।

पिछले पांच ओवर में तीन झटके
25वें ओवर में इंग्लैंड को तीसरा झटका लगा। शानदार बल्लेबाजी कर रहे एलेक्स लीस रन आउट हो गए। रवींद्र जडेजा की गेंद पर लीस ने लेग साइड में खेला और रूट के कॉल पर रन लेने के लिए दौड़ गए। शमी के थ्रो पर जडेजा ने नॉन स्ट्राइकर एंड पर लीस को रन आउट किया। लीस 65 गेंदों पर 56 रन बनाकर आउट हुए।

अपनी पारी में उन्होंने आठ चौके लगाए। फिलहाल जो रूट और जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजी कर रहे हैं। इंग्लैंड ने लगातार दो ओवर में दो विकेट गंवाए हैं। 24वें ओवर में ओली पोप आउट हुए थे। वहीं, पिछले पांच ओवर में तीन विकेट गिरे हैं। 22वें ओवर में जैक क्रॉली आउट हुए थे। दोनों को कप्तान बुमराह ने पवेलियन भेजा।

लीस कुछ इस प्रकार रन आउट हुए
टी ब्रेक के बाद ओवर की पहली ही गेंद पर भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने विकेट हासिल किया। उन्होंने पहली ही गेंद पर ओली पोप को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। पोप खाता भी नहीं खोल सके। फिलहाल 24 ओवर के बाद इंग्लैंड ने दूसरी पारी में दो विकेट गंवाकर 109 रन बना लिए हैं। फिलहाल एलेक्स लीस 56 रन और जो रूट एक रन बनाकर आउट हुए।

टी ब्रेक तक इंग्लैंड 107/1
इंग्लैंड को 22वें ओवर में 107 के स्कोर पर पहला झटका लगा। कप्तान जसप्रीत बुमराह ने जैक क्रॉली को क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेजा। क्रॉली अर्धशतक से चूक गए। वे 76 गेंदों पर 46 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड की दूसरी पारी के 23 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट पर 107 रन है। अंपायर ने टी ब्रेक लेने का फैसला किया। फिलहाल ओली पोप और एलेक्स लीस 56 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इंग्लैंड को अब भी 271 रन की जरूरत है।

बुमराह ने क्रॉली को क्लीन बोल्ड किया
लीस-क्रॉली की शतकीय साझेदारी
इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 19.5 ओवर में 100 रन पूरे कर लिए हैं। उसने अब तक एक भी विकेट नहीं खोया है। इंग्लैंड का स्कोर 20 ओवर में बिना किसी नुकसान के 104 रन हो गए हैं। एलेक्स लीस और जैक क्रॉली ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर ली है। 1990 के बाद पहली बार इंग्लैंड के ओपनर्स ने भारत के खिलाफ किसी सीरीज में तीन शतकीय साझेदारी की है। भारत के खिलाफ यह तीसरा अवसर है जब किसी टीम ने एक सीरीज में तीन शतकीय साझेदारी की हो। 1990 में इंग्लैंड से पहले 1967/68 में ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा किया था।

क्रॉली आउट होते-होते बचे
भारत को पहली सफलता 15वें ओवर में रवींद्र जडेजा की गेंद पर मिल जाती, लेकिन भाग्य ने साथ नहीं दिया। जडेजा की गेंद पर जैक क्रॉली रिवर्स स्वीप से चौका हासिल करना चाह रहे थे। गेंद उनके बल्ले से लगने के बाद पैड में लगी और पास में खड़े फील्डर हनुमा विहारी के हाथों में चली गई। भारतीय खिलाड़ियों ने अपील की। अंपायर अलीम डार ने तीसरे अंपायर से सलाह लेने का फैसला किया। 

उन्होंने सॉफ्ट सिग्नल में आउट दिया, लेकिन रिव्यू में यह पता चला कि गेंद बल्ले से लगने के बाद जमीन से लगी और फिर पैड से टकराकर फील्डर के पास गई। क्रॉली आउट होते-होते बच गए। इसके बाद एलेक्स लीस ने अगले ओवर में सिराज की गेंद पर चौका लगाकर 44 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। यह उनके टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक है।

इंग्लैंड का स्कोर 53/0
इंग्लैंड की टीम ने आक्रामक शुरुआत की है। नौ ओवर के बाद टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 53 रन बना लिए हैं। फिलहाल एलेक्स लीस 27 गेंदों पर 31 रन और जैक क्रॉली 28 गेंदों पर 21 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। इंग्लैंड की टीम करीब छह के रन रेट से स्कोर कर रही है। 

इंग्लैंड के ओपनर्स मैदान पर
इंग्लैंड की टीम ने चार ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 19 रन बना लिए हैं। फिलहाल एलेक्स लीस और जैक क्रॉली क्रीज पर हैं। इंग्लैंड के खिलाड़ी तेजी से रन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। लीस 15 गेंदों में 17 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। वहीं, क्रॉली धीमी बल्लेबाजी कर रहे हैं।

भारतीय पारी 245 रन पर सिमटी
भारत ने इंग्लैंड के सामने 378 रन का लक्ष्य रखा है। टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए थे, जबकि इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 284 रन बनाए। इस तरह भारतीय टीम को 132 रन की लीड मिली। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 245 रन बनाए और 132 रन मिलाकर 377 रन की बढ़त हासिल की। इस तरह इंग्लैंड को 378 रन का लक्ष्य मिला।

भारत के लिए दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए। वहीं, ऋषभ पंत ने 57 रन की पारी खेली। पुजारा और पंत ने अपनी-अपनी पारी में आठ-आठ चौके लगाए। इसके अलावा कोई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका।

शुभमन गिल चार रन, हनुमा विहारी 11 रन, विराट कोहली 20 रन, श्रेयस अय्यर 19 रन, रवींद्र जडेजा 23 रन, शार्दुल ठाकुर चार रन, मोहम्मद शमी 13 रन और कप्तान जसप्रीत बुमराह सात रन बनाकर आउट हुए। मोहम्मद सिराज दो रन बनाकर नाबाद रहे।

इंग्लैंड की ओर से कप्तान बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके। वहीं, स्टुअर्ट ब्रॉड और मैटी पॉट्स ने दो-दो विकेट झटके। जेम्स एंडरसन और जैक लीच को एक-एक विकेट मिला। फिलहाल इंग्लैंड की दूसरी पारी जारी है। उसके ओपनर एलेक्स लीस और जैक क्रॉली क्रीज पर हैं।