Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 6 जिलों में भारी बरसात और आकाशीय बिजली गिरने का रेड अलर्ट

रायपुर/जगदलपुर/बीजापुर। छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में बरसात का सिलसिला तेज हो गया है। बस्तर संभाग के कई जिले में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। रविवार को बीजापुर में भारी बरसात दर्ज हुई। वहां एक ही दिन के भीतर 22 सेंटीमीटर पानी बरसा है। यह इस सीजन की सबसे तेज बरसात है। प्रदेश के 6 जिलों में अब भी भारी से अति भारी बरसात और आकाशीय बिजली गिरने का रेड अलर्ट जारी है।

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को पखांजुर में 11 सेंटीमीटर, लोहंडीगुड़ा में 9 सेंटीमीटर, अंबागढ़ चौकी में 8 सेंटीमीटर, अभनपुर, दुर्ग में 6 सेंटीमीटर और गरियाबंद, दरभा, तोकपाल और अंतागढ़ में 5 सेंटीमीटर बरसात दर्ज हुई है। मैदानी क्षेत्रों में भी बेहद हल्की से हल्की स्तर की बरसात दर्ज है।

मौसम विभाग ने सोमवार को बीजापुर, राजनांदगांव, कबीरधाम, मुंगेली, महासमुंद और गरियाबंद जिलों में भारी से अति भारी बरसात और आकाशीय बिजली गिरने का रेड अलर्ट जारी किया है। कोण्डागांव, कांकेर, धमतरी में भारी बरसात और वज्रपात का आरेंज अलर्ट है। वहीं सुकमा, दंतेवाड़ा, बस्तर, नारायणपुर, बालोद, दुर्ग, रायपुर, बेमेतरा, जांजगीर-चांपा, बलौदा बाजार, बिलासपुर, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, रायगढ़ और कोरबा में भारी बरसात का येलो अलर्ट जारी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दक्षिण छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना बन रही है। बीजापुर के दक्षिणी छोर पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

इस वजह से भारी बरसात का योग
मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक, एक निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण ओडिशा, उत्तर आंध्र प्रदेश और पड़ोस के तटीय क्षेत्रों पर स्थित है, जो संबंधित चक्रवाती परिसंचरण के साथ समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। यह ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। मॉनसून की ट्रफ अब बीकानेर, सीकर, शिवपुरी, सतना, झारसुगुडा, दक्षिण ओडिशा, उत्तर आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों और आसपास के इलाकों में निम्न दबाव क्षेत्र के केंद्र से गुजरकर दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसकी वजह से इन छत्तीसगढ़ में भारी बरसात का योग बन रहा है।

बीजापुर जिले में बाढ़ जैसे हालात 
भारी बरसात की वजह से बीजापुर जिले में बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं। कई गांवों का संपर्क मुख्य रास्तों से कट गया है। यहां तबाही भी शुरू हो चुकी है। शुक्रवार सुबह जंगल में गश्त पर निकले सीआरपीएफ जवानों का एक दल बाढ़ की चपेट में आ गया। सिलगेर के जंगलों में एक बरसाती नाले को पार करते हुए 210वीं बटालियन के जवान सूरज आर. को पानी बहा ले गया। शनिवार को उनका शव बरामद किया जा सका है। रविवार सुबह भोपालपट्‌टनम क्षेत्र में सार्वजनिक वितरण प्रणाली का चावल ले जा रहा एक ट्रक नाले में बह गया।

छत्तीसगढ़ में अब तक 265.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज
 राज्य शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बनाए गए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष द्वारा संकलित जानकारी के मुताबिक एक जून 2022 से अब तक राज्य में 265.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। राज्य के विभिन्न जिलों में 01 जून से आज दस जुलाई तक रिकार्ड की गई वर्षा के अनुसार बीजापुर जिले में सर्वाधिक 556.8 मिमी और बलरामपुर जिले में सबसे कम 113.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी है। राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक जून से अब तक सरगुजा में 135.5 मिमी, सूरजपुर में 186.8 मिमी, जशपुर में 130.9 मिमी, कोरिया में 208.2 मिमी, रायपुर में 170.1 मिमी, बलौदाबाजार में 260.4 मिमी, गरियाबंद में 283.8 मिमी, महासमुंद में 255.9 मिमी, धमतरी में 244.5 मिमी, बिलासपुर में 303.7 मिमी, मुंगेली में 362.6 मिमी, रायगढ़ में 248.5 मिमी, जांजगीर-चांपा में 379.3 मिमी, कोरबा में 221.1 मिमी, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में 363.0 मिमी, दुर्ग में 257.2 मिमी, कबीरधाम में 256.8 मिमी, राजनांदगांव में 280.6 मिमी, बालोद में 319.5 मिमी, बेमेतरा में 204.0 मिमी, बस्तर में 330.2 मिमी, कोण्डागांव में 278.3 मिमी, कांकेर में 291.4 मिमी, नारायणपुर में 288.6 मिमी, दंतेवाड़ा में 253.4 मिमी और सुकमा में 244.2 मिमी औसत वर्षा रिकार्ड की गई।

 

tranding