Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

सिंगापुर। भारत की स्टार शटलर और दो ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने शुक्रवार (15 जुलाई) को सिंगापुर ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट के महिला एकल के क्वार्टरफाइनल में शानदार जीत हासिल की। उन्होंने चीन की हॉन यू को हराकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का किया। दूसरी ओर, साइना नेहवाल कड़े मुकाबले में जीतते-जीतते हार गईं। वहीं, पुरुष एकल में एचएस प्रणय को शिकस्त मिली। 

सिंधु ने 62 मिनट तक चले मुकाबले में हॉन यू को 17-21 21-11 21-19 से हराया। विश्व की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु को पहले गेम में हॉन यू ने हरा दिया था। इसके बाद उन्होंने जबरदस्त वापसी की और अगले दोनों गेम जीतकर मैच को अपने नाम किया। सिंधु ने चीन की इस खिलाड़ी तीसरी बार हराया है। उन्हें हॉन यू के खिलाफ अब तक हार नहीं मिली है।  सिंधु मई में थाईलैंड ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची थीं। उसके बाद से वह पहली बार किसी टूर्नामेंट के अंतिम-4 में पहुंची हैं। बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों से पहले सिंधु का यह आखिरी टूर्नामेंट है। 

वह इसे जीतकर अपनी तैयारियों को पुख्ता करना चाहेंगी। सेमीफाइनल में सिंधु का मुकाबला गैर-वरीयता प्राप्त सायेना कावाकामी से होगा। जापान की 38वीं रैंक की इस खिलाड़ी ने क्वार्टरफाइनल में छठी वरीयता प्राप्त थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवांग को 21-17, 21-19 से हराकर उलटफेर किया था।

पहला गेम हारने के बाद साइना ने की थी वापसी
साइना नेहवाल ने क्वार्टरफाइनल में जापान की आया ओहोरी के खिलाफ 13-21, 21-15, 20-22 से हार गईं। ओहोरी ने पहले गेम में साइना को आसानी से 21-13 से हरा दिया। ऐसा लग रहा था कि साइना मैच में कहीं नहीं टिक रहीं, लेकिन उन्होंने दूसरे गेम में वापसी की। साइना ने ओहोरी को चौंकाते हुए दूसरा गेम 21-15 से अपने नाम कर लिया। तीसरे गेम में साइना ज्यादातर समय आगे थीं। अंत में ओहोरी ने बाजी पलट दी। साइना 20 पॉइंट तक आगे थीं। ओहोरी ने लगातार तीन अंक हासिल करते हुए गेम को 22-20 से अपने नाम कर लिया।

प्रणय को नाराओका ने हराया
एचएस प्रणय को जापान के कोदाई नाराओका ने तीन गेमों तक चले मुकाबले में हरा दिया। प्रणय ने 62 मिनट तक चले मुकाबले में पहला गेम 21-12 से अपने नाम कर लिया था। प्रणय दूसरे गेम में लय बरकरार नहीं रख सके उन्होंने 14-21 से हार का सामना करना पड़ा। तीसरे गेम में प्रणय की शुरुआत काफी खराब रही। ब्रेक तो वह बहुत पीछे हो चुके थे। ब्रेक के बाद प्रणय ने वापसी की अपने स्कोर को 18 तक पहुंचाया, लेकिन यह काफी नहीं था। नाराओका ने गेम को 21-18 से जीत लिया। इस तरह उन्होंने मुकाबले को 12-21, 21-14, 21-18 से अपने नाम कर लिया।

अर्जुन और कपिला की जोड़ी हारी
पुरुष युगल में भारत के एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। दोनों को इंडोनेशिया के मोहम्मद अहसान और हेंद्रा सेतियावेन की जोड़ी ने हराया। अर्जुन और ध्रुव कपिला ने पहला गेम जीतकर शानदार शुरुआत की थी, लेकिन अपने लय को बरकरार नहीं रखा सके। अहसान और सेतियावेन ने दूसरे और तीसरे गेम को जीतकर मुकाबले को 10-21, 21-18, 21-17 से अपने नाम कर लिया।