Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

बर्मिंघम। कॉमनवेल्थ गेम्स में रविवार को भी भारतीय वेटलिफ्टर्स का जलवा कायम रहा। दिन में वेटलिफ्टिंग के तीन इवेंट हुए और भारत ने दो में गोल्ड जीता। इसी के साथ भारत के 6 मेडल हो गए हैं और ये सभी पदक वेटलिफ्टिंग में आए हैं। भारत अब मेडल टैली में 6वें स्थान पर है। रविवार को पहले मेंस 67 किग्रा में जेरेमी लालरिनुंगा ने सुनहरी कामयाबी हासिल की। इसके बाद देर रात अचिंता शेउली ने 73 किग्रा कैटेगरी में देश के नाम एक और गोल्ड कर दिया।

अचिंता का धमाकेदार प्रदर्शन
अचिंता शेउली ने स्नैच राउंड टॉप पर रहते हुए खत्म किया। उन्होंने पहले प्रयास में 137 किलो, दूसरे प्रयास में 140 किलो और तीसरे प्रयास में 143 किलो का वजन उठाया। इसके बाद क्लीन एंड जर्क राउंड में अचिंता ने पहले प्रयास में 166 किलो का वजन उठाया। इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने 170 किलो उठाने का प्रयास किया, लेकिन वह उठा नहीं पाए। तीसरे प्रयास में फिर उन्होंने 170 किलो वजन उठाया। अचिंता ने स्नैच राउंड में 143 किलो और क्लीन एंड जर्क राउंड में 170 किलो वजन समेत कुल 313 किलो वजन उठाया।

जेरेमी ने चोटिल होने के बावजूद जीत गए गोल्ड
19 साल के वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने बीच मुकाबले के दौरान चोटिल होने के बावजूद हार नहीं मानी और मेंस 67 KG कैटेगरी में सुनहरी कामयाबी हासिल की। उन्होंने स्नैच में 140 और क्लीन एंड जर्क में 160 KG वेट उठाया। इस तरह उन्होंने कुल 300 KG वेट उठाया और गोल्ड मेडल अपने नाम किया। समोआ के वाइवापा आइओने (293 KG) ने सिल्वर जीता। मिजोरम के जेरेमी ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में 136 KG का वेट उठाया और गोल्ड मेडल पोजीशन पर आ गए। दूसरे प्रयास में उन्होंने 140 KG वेट उठाकर गेम्स रिकॉर्ड बनाते हुए अपनी पोजीशन और मजबूत कर ली। जेरेमी ने तीसरी कोशिश 143 KG वेट पर की, लेकिन इसमें उन्हें कामयाबी नहीं मिली। जेरेमी लालरिनुंगा 2018 यूथ ओलिंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट हैं। साथ ही उन्होंने 2021 कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीता था।

भारत ने घाना को 11-0 से हराया
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पूल-बी में घाना को 11-0 से रौंद दिया। भारत के लिए आठ अलग-अलग खिलाड़ियों ने गोल दागे। उपकप्तान हरमनप्रीत ने सबसे ज्यादा तीन और जुगराज ने 2 गोल दागे। भारत ने पहले हाफ में पांच और दूसरे हाफ में छह गोल किए। ग्रुप स्टेज में भारत का अगला मुकाबला इंग्लैंड से होगा।

मोदी ने अचिंता शुली की उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को बर्मिंघम में भारोत्तोलक अचिंता शुली को राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में पुरुषों के 73 किलोग्राम फाइनल में स्वर्ण पदक जीतने पर प्रशन्नता व्यक्त की और भारोत्तोलक को बधाई दी और कहा कि एथलीटों ने विशेष उपलब्धि के लिए कड़ी मेहनत की है। श्री माेदी ने ट्वीट कर कहा कि खुशी है कि प्रतिभाशाली अचिंता शुली ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता है। वह अपने शांत स्वभाव और तप के लिए जाने जाते हैं। इस खास उपलब्धि के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें मेरी शुभकामनाएं। 
प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर राष्ट्रमंडल खेल 2022 के लिए भारतीय दल के साथ बातचीत करते हुए अपना एक वीडियो साझा किया है। जिसमें उन्होंने कहा, “राष्ट्रमंडल खेलों के लिए हमारे दल के रवाना होने से पहले, मैंने अचिंता शुली के साथ बातचीत की थी। हम उनकी मां और भाई से मिले हमने समर्थन पर चर्चा की थी। मैं यह भी आशा करता हूँ कि अब उन्हें एक फिल्म देखने का समय मिल गया है, अब अचिंता ने पदक जीत लिया है। 
अचिंता शुली ने पुरुष भारोत्तालक के 73 किलो भारवर्ग में यह पदक जीता है। अचिंता ने स्नैच में रिकॉर्ड 143 किलो का वजन उठाया, वहीं क्लीन एंड जर्क में वह 170 किलो भार उठाने में सफल रहे। कुल मिलाकर उन्होंने गेम्स रिकॉर्ड बनाते हुए कुल 313 किलो वजन उठाया और स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया।
भारतीय सेना ने भी देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने पर एथलीट को बधाई दी। राष्ट्रमंडल खेलों में अब तक तीन स्वर्ण पदकों में से दो पदक विजेता भारतीय सेना के हैं।

tranding
tranding
tranding