Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

बर्मिंघम। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने मंगलवार को टेबल टेनिस व लान बाल में दो गोल्ड व वेटलिफ्टिंग में सिल्वर पदक समेत तीन मेडल जीते। इस तरह भारत ने अब तक पांचवां गोल्ड जीत लिया है। भारत ने सिंगापुर को टेबल टेनिस में 3-1 से हराया। जी साथियान, हरमीत देसाई ने अपने-अपने सिंगल्स मैच जीते साथ ही साथ दोनों खिलाड़ियों ने बतौर जोड़ीदार डबल्स मुकाबला भी जीता। वेटलिफ्टिंग के मेंस 96 KG कैटेगरी में भारत के विकास ठाकुर ने सिल्वर जीता है। इसी के साथ भारत के कॉमनवेल्थ 2022 में 12 मेडल हो गए हैं।

भारतीय महिलाओं ने रचा इतिहास
पांचवें दिन महिला लॉन बॉल्स के फाइनल में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 17-10 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। कॉमनवेल्थ गेम्स के 92 साल के इतिहास में पहला मौका है, जब भारतीय लॉन बॉल्स महिला टीम ने कोई मेडल जीता है। फाइनल मैच में भारतीय खिलाड़ी लवली चौबे, पिंकी, नयनमोनी सैकिया और रूपा रानी टिर्की ने शानदार प्रदर्शन किया। 1930 से कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत हुई। पहले टूर्नामेंट से ही लॉन बॉल्स कॉमनवेल्थ का हिस्सा है, लेकिन भारतीय महिला टीम कभी इसमें कोई भी मेडल नहीं जीत सकी थी। 2010 में नई दिल्ली में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय पुरुष और महिला टीम पहली बार लॉन बॉल्स के लिए क्वालिफाई कर सकी थी।

महिला हॉकी: भारत और इंग्लैंड का मैच जारी, 2-0 से पीछे टीम इंडिया
भारत और इंग्लैंड के बीच महिला हॉकी का मैच खेला जा रहा है। मैच में इंग्लैंड की टीम ने 3-0 से बढ़त ले रखी है।

वेटलिफ्टिंग : मेडल से चूकीं पूनम यादव, पिछली बार गोल्ड जीता था
भारतीय वेटलिफ्टर पूनम यादव विमेंस 76KG वेट कैटेगरी में मेडल जीतने से चूक गईं। उन्होंने स्नैच में 98 KG वेट उठाया। लेकिन, क्लीन एंड जर्क के तीन प्रयास में वे एक बार भी 116 KG वेट नहीं उठा पाईं। पूनम 2018 कॉ़मनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट थीं और इस बार भी उनसे सोने के तमगे की उम्मीद थी। क्लीन एंड जर्क के तीसरे प्रयास में पूनम ने वेट उठा लिया था। लेकिन, रेफरी के सिग्नल से पहले ही उन्होंने बारबेल नीचे रख दिया और उनकी लिफ्ट डिसक्वालिफाई कर दी गई। भारतीय दल ने रेफरी के फैसले को चैलेंज भी किया लेकिन गेम्स ज्यूरी ने इसे खारिज कर दिया।

चार और मेडल की उम्मीद
1.भारतीय लॉन्ग जंपर श्रीशंकर मुरली और मोहम्मद अनीस ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है।
2. शॉटपुट विमेंस में मनप्रीत ने मेडल राउंड में जगह बना ली है।
3. मेंस लॉन्ग जंप इवेंट के क्वालिफाइंग राउंड में केरल के श्रीशंकर ने पहली ही छलांग में 8.05 मीटर की दूरी मापते हुए फाइनल में जगह बनाई हैं।
4. मोहम्मद अनीस 7.68 मीटर की छलांग के साथ 8वें स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। उनका फाइनल मैच कल होगा।

tranding