Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 पूरक परीक्षा के लिए वसूले थे 10-10 हजार रुपए

दुर्ग। दुर्ग स्थित भारती आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय के खिलाफ बड़ा एक्शन हुआ है। सरकार की प्रवेश और फीस विनियामक समिति ने कॉलेज पर तीन लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। उसके साथ ही कॉलेज की मान्यता रद्द करने की सिफारिश भी सरकार को भेज दी गई है। आरोप है कि कॉलेज ने पूरक परीक्षा के लिए विद्यार्थियों के लिए 10-10 हजार रुपए का अतिरिक्त शुल्क जबरन वसूला है।

प्रवेश और फीस विनियामक समिति के अध्यक्ष प्रभात कुमार शास्त्री ने बताया कि भारती आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय, पुलगांव चौक, दुर्ग के विद्यार्थियों ने समिति के पास शिकायत की थी। उनका आरोप था, शिक्षण सत्र 2021-2022 में बीएएमएस-प्रथम वर्ष के पूरक परीक्षार्थियों से परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त दस-दस हजार रुपए दबाव पूर्वक लिए गए।

शिकायत की जांच के बाद भारती आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय को सुनवाई का अवसर दिया गया। सुनवाई के बाद प्रवेश तथा फीस विनियामक समिति ने पाया कि, बीएएमएस-प्रथम वर्ष के पूरक परीक्षार्थियों से संस्था द्वारा अनाधिकृत रूप से अतिरिक्त वसूली की गई है। इससे 27 विद्यार्थी प्रभावित हुए थे। इसके बाद 27 विद्यार्थियों को उनके पैसे लौटाए जाने, संस्था पर तीन लाख रुपए का जुर्माना लगाने की बात कही थी। इसके अलावा समिति ने कॉलेज की संबद्धता एवं मान्यता रद्द करने की सिफारिश करते हुए शासन को कार्यवाही के लिए पत्र भेजा है।