Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 सबसे अधिक विंबलडन खिताब जीतने का रिकॉर्ड

बासेल। पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने 4 मिनट 24 सेकेंड का वीडियो जारी कर 24 साल के प्रोफेशनल करियर को समाप्त करने का ऐलान किया। अगले हफ्ते लेवर कप उनका अंतिम एटीपी इवेंट होगा। उन्हें ग्रास-कोर्ट के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

फेडरर ने सबसे अधिक विंबलडन पुरुष एकल खिताब (8) जीते हैं। उनके नाम छह ऑस्ट्रेलियन ओपन और पांच यूएस ओपन खिताब भी हैं। क्ले कोर्ट पर खेले जाने वाले फ्रेंच ओपन को फेडरर केवल एक बार ही जीत सके हैं।

24 साल महज 24 घंटे लगते हैं: फेडरर
फेडरर ने अपनी इस यात्रा में अपने प्रशंसकों और प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों को धन्यवाद दिया है। फेडर ने कहा, 'मैं 41 साल का हूं। मैंने 24 वर्षों में 1500 से अधिक मैच खेले हैं। टेनिस ने मेरे साथ पहले से कहीं अधिक उदारता से व्यवहार किया है और अब मुझे यह तय करना होगा कि मेरे करियर का अंत कब है।

पिछले 24 साल मेरे लिए शानदार रहे हैं। कभी-कभी ऐसा लगता है कि यह 24 साल महज 24 घंटे में ही हुए हैं। यह एक ऐसा अनुभव है, जैसे कि मैंने पूरी जिंदगी जी ली हो। मेरा सौभाग्य है कि मुझे आप जैसे दर्शकों के सामने और 40 अलग-अलग देशों में खेलने का मौका मिला। इस दौरान मैं हंसा हूं और रोया भी हूं, खुशी मिली और दर्द भी मिला, लेकिन मैंने खुद के लिए अच्छा महसूस किया है।

फेडरर पुरुष सिंगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। वो 20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे। अब ये रिकॉर्ड राफेल नडाल के नाम है। उन्होंने 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। वहीं, नोवाक जोकोविच के नाम 21 खिताब हैं।