Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 गौतम की नेटवर्थ 12.34 लाख करोड़ रुपए, अंबानी 8वें नंबर पर

नई दिल्ली। अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी संपत्ति में बड़े उछाल के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने यह स्थान फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाउल्ट और परिवार को पीछे कर हासिल किया। भारतीय अरबपति गौतम अडाणी  की नेटवर्थ 154.7 अरब डॉलर (करीब 12.34 लाख करोड़ रुपए) हो गई है। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्स लिस्ट के मुताबिक फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर गौतम अडाणी ने ये मुकाम हासिल किया है। यह पहली बार है जब कोई एशियाई फोर्ब्स बिलेनियर्स इंडेक्स के टॉप-2 में शामिल हुआ है।

गौतम अडाणी अब रैंकिंग में केवल एलन मस्क से पीछे हैं। फोर्ब्स की रियल टाइम अरबपति सूची ने श्री अडाणी की 16 सिंतबर को कुल संपत्ति 154.4 अरब डॉलर दर्शायी है। टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क 21.83 लाख करोड़ (273.5 अरब डॉलर) की नेटवर्थ के साथ लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट 12.27 लाख करोड़ (153.8 अरब डॉलर) की नेटवर्थ के साथ तीसरे और जेफ बेजोस 11.95 लाख करोड़ (149.7 अरब डॉलर) की नेटवर्थ के साथ लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं।
अडाणी समूह अवसंरचना, जिंसों, ऊर्जा उत्पादन एवं प्रेषण और रियल एस्टेट क्षेत्र में कारोबार करता है।

फोर्ब्स के आंकड़ों के अनुसार समूह के शेयरों में तेजी के कारण उनकी संपत्ति में वृद्धि के साथ श्री अडाणी दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने है। अब वह केवल टेस्ला के एलन मस्क से पीछे है जो 273.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। अडाणी ने बेहद तेजी के साथ नए कारोबार में प्रवेश करते हुए अपने परिचालन का विस्तार किया है। कर्ज की वजह से हालांकि तेजी से विस्तार ने बाजार के एक हिस्से में कुछ आशंकाएं पैदा कर दी हैं कि इससे कर्ज के जाल में फंस सकता है। वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म क्रेडिटसाइट्स ने हाल ही में एक रिपोर्ट में चेतावनी दी थी कि अत्यधिक महत्वाकांक्षी ऋण-वित्त पोषित विकास योजनाएं अंत में बड़े पैमाने पर कर्ज के जाल में फंस सकती हैं।

रिपोर्ट में बताया गया कि अडाणी समूह तेजी से अपने मौजूदा और नए कारोबार में निवेश कर रहा है। इसमें मुख्य रूप से ऋण के साथ वित्त पोषण हुआ है जिसके परिणामस्वरूप उत्तोलन और शोधन क्षमता अनुपात में वृद्धि हुई है। क्रेडिटसाइट्स ने अपनी रिपोर्ट अडानी ग्रुप:डिपली ओवरलेवेरेज्ड ने कहा,'यह पूरी तरह से समूह के बारे में चिंताओं का कारण बना है। सबसे खराब स्थिति में अत्यधिक महत्वाकांक्षी ऋण-वित्त पोषित विकास योजनाएँ अंत में एक बड़े ऋण जाल में बदल जाती हैं।

अंबानी दुनिया के 8वें सबसे अमीर आदमी
एशिया के सबसे रईस व्यक्ति अडाणी के अलावा रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स की टॉप-10 लिस्ट में शामिल होने वाले दूसरे भारतीय हैं। 7.35 लाख करोड़ (92.1 अरब डॉलर) की नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के 8वें सबसे अमीर आदमी हैं।

17 दिन पहले तीसरे सबसे अमीर कारोबारी बने थे
17 दिन पहले अडाणी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर कारोबारी बने थे। अडाणी ने अकेले 2022 में अपनी नेटवर्थ में 78.2 बिलियन डॉलर जोड़े हैं। ये किसी भी कारोबारी से 5 गुना ज्यादा है। उन्होंने पहली बार फरवरी में रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी को सबसे अमीर एशियाई के रूप में पीछे छोड़ा था।

अप्रैल 2021 में 57 अरब डॉलर थी अडाणी की नेटवर्थ
अडाणी 4 अप्रैल को सेंटीबिलेनियर्स क्लब में शामिल हुए थे। 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा नेटवर्थ वाले लोगों को सेंटीबिलेनियर कहा जाता है। एक साल पहले अप्रैल 2021 में अडाणी की नेटवर्थ 57 अरब डॉलर थी। फाइनेंशियल ईयर 2021-2022 में अडाणी की नेटवर्थ दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ी है। अडाणी ग्रुप की सात पब्लिकली लिस्टेड कंपनीज हैं।

सीमेंट कारोबार में भी रखा कदम
इससे पहले मई में गौतम अडाणी की कंपनी ने होल्सिम का भारतीय सीमेंट कारोबार खरीदने का ऐलान किया था। यह डील 10.5 बिलियन डॉलर में हुई थी। इस डील से अडाणी ग्रुप एक झटके में भारतीय सीमेंट मार्केट में दूसरे स्थान पर पहुंच गया।

भारत का सबसे बड़ा निजी प्राइवेट पोर्ट ऑपरेटर
अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ Ltd.) भारत का सबसे बड़ा निजी पोर्ट ऑपरेटर और एंड-टु-एंड लॉजिस्टिक्स प्रोवाइडर है। दो दशकों से भी कम समय में इसने पूरे भारत में पोर्ट के इन्फ्रास्ट्रक्चर और सर्विसेज के एक पोर्टफोलियो का निर्माण किया है। इसके 13 स्ट्रैटेजिकली लोकेटेड पोर्ट्स और टर्मिनल देश की पोर्ट क्षमता के 24% का प्रतिनिधित्व करते हैं।

tranding