Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 अब तक हुए 16 सेमीफाइनल में पहली बार कोई टीम 10 विकेट से हारी

मेलबर्न। टीम इंडिया ने गुरुवार को टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में सभी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इंडिया 169 रन का लक्ष्य नहीं बचा पाई। गेंदबाज एक भी विकेट नहीं ले सके। इंग्लैंड 16वें ओवर में ही 10 विकेट से जीत गई।

इंग्लिश ओपनर्स एलेक्स हेल्स ने 183 के स्ट्राइक रेट से 86 बनाए। कप्तान जोस बटलर ने 163 के स्ट्राइक रेट से 80 का स्कोर किया। दोनों ही बल्लेबाजों ने कोई गलती नहीं की और बड़ी ही आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया।

टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में हुए टोटल 16 सेमीफाइनल में किसी टीम की ये सबसे बड़ी हार, या सबसे बड़ी जीत है। जीत-हार के लिहाज से एक रिकॉर्ड बना है और एक की बराबरी हुई है। इंग्लैंड ने भारत को हराकर सेमीफाइनल में सबसे अधिक 10 विकेट से जीत का रिकॉर्ड बनाया है। साथ ही सबसे कम ओवर में जीत की बराबरी भी कर ली है। इससे पहले टी-20 वर्ल्ड कप इंग्लैंड ने ही 16 ओवर में ही श्रीलंका को हराया था। 12 साल पहले, यानी 2010 में। ये टूर्नामेंट वेस्टइंडीज में हुआ था।

गेंदबाजी में इंडिया की 3 बड़ी गलतियां
1. अर्शदीप को दूसरा ओवर नहीं देना
पावर प्ले में अर्शदीप ने एक ओवर में 8 रन दिए। 4 बॉलर्स में सबसे कम इकॉनमी थी। रोहित ने उन्हें दूसरा ओवर नहीं दिया, जबकि वे शुरुआत में विकेट दिलाते हैं। उन्हें दूसरा ओवर नहीं देना कप्तान के तौर पर रोहित की बड़ी गलती रही।

2. भुवी ने स्विंग नहीं कराई, अक्षर लेंथ में कमजोर
भुवनेश्वर कुमार जब पहला ओवर लेकर आए तो उन्हें स्विंग मिल रही थी, लेकिन तीसरी ही गेंद पर रोहित ने पंत को आगे से कीपिंग करने को कहा। यानी भुवनेश्वर के आगे गेंद डालकर स्विंग कराने के चांस एकदम खत्म हो गए। अक्षर पटेल ने ज्यादातर छोटी लेंथ की गेंदें फेंकी, जिन्हें बटलर और हेल्स ने बाउंड्री में तब्दील किया।

3. टीम इंडिया ने लड़ाई भी नहीं की
पूरे मैच के दौरान इंग्लैंड ही हावी दिखी। इंडिया बल्लेबाजी के दौरान भी प्रेशर में रही और गेंदबाजी के दौरान। गेंदबाज 10वें ओवर के बाद ही हिम्मत हार गए। लड़ाई का जज्बा दिखाई नहीं दिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, मो. शमी, अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार।

इंग्लैंड- जोस बटलर (कप्तान) , ऐलेक्स हेल्स, फिल साॅल्ट , बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, मोईन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस जाॅर्डन, क्रिस वोक्स , आदिल रशीद