Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मेलबर्न। इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास का पहला डबल वर्ल्ड चैंपियन बन गया है। इंग्लैंड टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में रविवार को खेले गए फाइनल में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है। इंग्लैंड के नाम इस समय वनडे वर्ल्ड कप खिताब भी है। पहली बार किसी टीम के पास एक साथ वनडे और टी-20 दोनों का वर्ल्ड टाइटल हैं। प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट सैम करन रहे।

इंग्लैंड पारी की हाइलाइट्स
0 शाहीन शाह अफरीदी ने पहले ओवर में ही एलेक्स हेल्स को 1 रन बनाने के बाद क्लीन बोल्ड कर दिया।
0 फिल सॉल्ट 9 बॉल में 10 रन बनाकर हारिस रउफ की बॉल पर आउट हुए।
0 जोस बटलर को शुरुआत तो अच्छी मिली, लेकिन वो 17 बॉल में 26 रन बनाकर आउट हो गए।
0 हैरी ब्रूक 20 बॉल में 23 रन बनाकर शादाब खान की बॉल पर आउट हुए, उनका कैच शाहीन अफरीदी ने लिया।

पाकिस्तान के लिए शान मसूद ने सबसे ज्यादा 38 रन की पारी खेली। उन्होंने 28 बॉल का सामना किया। वहीं, बाबर आजम के बल्ले से 28 बॉल में 32 रन निकले। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट सैम करन ने लिए। आदिल रशीद को 2 सफलता मिली। फाइनल में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 137 रन ही बना सकी। जवाब में इंग्लैंड ने 19 ओवर में 5 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 52 रन नाबाद बेन स्टोक्स ने बनाए। पाकिस्तान के लिए हारिस रउफ ने 2 विकेट लिए। 

पाकिस्तान पारी की हाइलाइट्स
0 चौथे ओवर में पाकिस्तान की ओर से पहली बाउंड्री आई। क्रिस वोक्स की बॉल पर मोहम्मद रिजवान ने छक्का लगाया।
0 इसके बाद वो 15 रन बनाने के बाद सैम करन की बॉल पर बोल्ड हो गए। मोहम्मद हारिस भी फाइनल मुकाबले में कुछ खास नहीं कर पाए और 12 बॉल में 8 रन बनाकर आउट हो गए।
0 बाबर आजम 28 बॉल पर 32 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें आदिल रशीद ने 12वें ओवर की पहली बॉल पर आउट किया। रशीद ने ये ओवर मेडन डाला। इससे पहले वाले ओवर में लिविंगस्टोन ने 16 रन दिए थे।
0 पूरे वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में चल रहे इफ्तिखार खान 6 बॉल में जीरो रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट बेन स्टोक्स ने लिया।
0 शान मसूद को अच्छी शुरुआत मिली, लेकिन वो इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। वो 28 बॉल में 38 रन बनाकर सैम करन की बॉल पर आउट हुए।

बेन स्टोक्स ने नाबाद रहते हुए 49 बॉल में 52 रन बनाए।