Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मुंबई। अक्षय कुमार साल में कई फिल्में करते हैं। चर्चित इंजीनियर जसवंत सिंह गिल की बायोपिक को लेकर भी वह काफी समय से सुर्खियों में हैं। अब खुद अक्षय ने इस फिल्म पर अपनी मुहर लगा दी है। दरअसल, आज रेस्क्यू डे यानी बचाव दिवस के मौके पर केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने जसवंत सिंह गिल को याद किया है। इसके तुरंत बाद अक्षय ने उन्हें जवाब दिया। जसवंत सिंह गिल के सम्मान में ही 16 नवंबर को रेस्क्यू डे घोषित किया गया था। इस मौके पर प्रहलाद जोशी ने लिखा, 1989 में कोयले की खदान से 65 श्रमिकों को बचाने में उनकी वीर भूमिका के लिए स्वर्गीय सरदार जसवंत सिंह गिल जी को याद कर रहा हूं। हमें अपने कोयला खनन के योद्धाओं पर गर्व है। उनके इस पोस्ट के बाद सोशल मीडिया पर फिल्म कैप्सूल गिल पर चर्चा तेज हो गई है।  

प्रहलाद जोशी के पोस्ट को रीट्वीट कर अक्षय ने लिखा, यह एक ऐसी कहानी है, जैसी कोई और नहीं। निर्माता वाशु भगनानी ने लिखा, यह हमारा सौभाग्य है कि स्वर्गीय जसवंत सिंह गिल जी की कहानी को हमें एक फिल्म के रूप में लोगों तक पहुंचाने का मौका मिला है। इस पर अक्षय ने लिखा, मेरा सौभाग्य है कि मैं जसवंत सिंह गिल जी का किरदार निभा रहा हूं। यह फिल्म अगले साल दर्शकों के बीच आएगी।  फिल्म का निर्देशन टीनू सुरेश देसाई कर रहे हैं, जिन्होंने इससे पहले अक्षय के साथ रुस्तम में काम किया था। कैप्सूल गिल से अक्षय का लुक भी सामने आया था, जिसमें वह सरदार के गेटअप में दिख रहे थे। अक्षय ने दिलेर सिख जसवंत सिंह गिल की तरह दिखने के लिए काफी मेहनत की है। 

फिल्म के लिए उन्होंने अपना वजन बढाया है। लंबी दाढ़ी और सिर पर पगड़ी पहने अक्षय, गिल की तरह ही लग रहे थे। अक्षय ने अपने करियर में रुस्तम, एयरलिफ्ट, पैडमैन और केसरी जैसी कई फिल्मों रियल लाइफ हीरोज की भूमिका निभाई है। वह केसरी, सिंह इज किंग और सिंह इज ब्लिंग जैसी कई फिल्मों में पगड़ी पहने दिख चुके हैं और उन पर पगड़ी जंची भी है। 

जसवंत सिंह गिल ने 1989 में अपनी जान जोखिम में डालकर कोयला खदान के 64 मजदूरों की जान बचाई थी। उन्होंने 2.5 मीटर लंबा स्टील का एक कैप्सूल बनाया और उसे एक बोर के जरिए खदान में उतारा। जसवंत ने मजदूरों को उस कैप्सूल के जरिए बाहर निकाला, इसलिए फिल्म का नाम कैप्सूल गिल रखा गया है। दो साल बाद जसवंत को भारत सरकार की ओर से 1991 में सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक से नवाजा गया था। 
इस साल अक्षय की पांच फिल्में आई हैं। हालांकि, पांचों को ही दर्शकों से कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं मिली। अब वेडात मराठे वीर दौडले सात से अक्षय मराठी फिल्मों में कदम रखने जा रहे हैं। इस फिल्म में वह शिवाजी महाराज की भूमिका निभाएंगे। टाइगर श्रॉफ के साथ अक्षय फिल्म बड़े मियां छोटे मियां में नजर आएंगे। इसके अलावा वह इमरान हाशमी संग फिल्म सेल्फी का भी हिस्सा हैं। अक्षय फिल्म गोरखा से भी जुड़े हुए हैं।