Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 5 किलो सोना रखने की क्षमता, 0.5 से लेकर 100 ग्राम तक के गोल्ड क्वाइन निकलेंगे

हैदराबाद। हैदराबाद में भारत का पहला रियल-टाइम गोल्ड एटीएम लॉन्च किया गया है। यह गोल्डसिक्का एटीएम सोने के सिक्के निकालता है। लोग इसमें अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड डाल कर सोने के सिक्के खरीद सकते हैं। एटीएम की क्षमता 5 किलो सोना रखने की है। इसमें से 0.5 से लेकर 100 ग्राम तक गोल्ड क्वाइन निकलेंगे।

गोल्डसिक्का के वाइस प्रेसिडेंट प्रताप ने कहा कि गोल्डसिक्का लिमिटेड कंपनी को 4 साल पहले स्थापित किया गया। हमारे सीईएम को एटीएम मशीन के माध्यम से सोने के सिक्के निकालने का एक इनोवेटिव कॉन्सेप्ट मिला। थोड़ी सर्चिंग करने के बाद, हमें पता चला कि यह संभव है। हमने हैदराबाद स्थित एक स्टार्ट-अप कंपनी, ओपन क्यूब टेक्नोलॉजीज के साथ समझौता किया। दोनों कंपनियों के इन-हाउस विभाग ने इसके लिए डिजाइन तैयार किया।

एटीएम से 8 तरह के सिक्के निकल सकेंगे
प्रताप ने कहा कि एटीएम की खास बात ये है कि यह सोने की कीमतों को लाइव अपडेट करता है। हर एटीएम में 5 किलो सोना रखने की क्षमता है, जिसकी कीमत लगभग 2-3 करोड़ रुपए है। एटीएम मशीन 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सिक्कों का निकालती है। इसमें 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम सिक्के शामिल हैं। ये सिक्के 24 कैरेट सोने और 999 प्रमाणित हैं।

वाइस प्रेसिडेंट ने बताया कि 3 दिसंबर को दोपहर तक हमारे पास करीब 20 लोग आए थे। हमें उम्मीद है कि और लोग इसका इस्तेमाल करेंगे। हम हैदराबाद एयरपोर्ट, पुराने शहर, अमीरपेट और कुकटपल्ली में अगली 3-4 मशीने लगाने की योजना बना रहे हैं। हमें करीमनगर और वारंगल से भी ऑर्डर मिले हैं। हम पहले तेलंगाना पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम दक्षिण भारत में आगे बढ़ेंगे और समय के साथ देश भर में लगभग 3,000 ATM स्थापित करेंगे। हम वैश्विक स्तर पर भी जाने की योजना बना रहे हैं।

एटीएम के सेफ्टी फीचर्स
एटीएम के सेफ्टी फीचर्स के बारे में उन्होंने कहा कि एटीएम में बिल्ट-इन कैमरा और साउंड अलार्म सिस्टम है, जो किसी के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश करने पर ट्रिगर हो जाएगा। हमने पहले से ही अन्य एटीएम की तरह आवश्यक सुरक्षा उपायों का ध्यान रखा है। हमारे पास 3 बाहरी सीसीटीवी कैमरे हैं और हम भी हैं स्थानीय पुलिस स्टेशनों के साथ बंधे हुए हैं।

लेन-देन नहीं होने पर 24 घंटे के भीतर पैसा वापस मिलेगा
यह पूछे जाने पर कि यदि एक बार राशि डेबिट हो जाने के बाद सोना नहीं निकलता है, तो उन्होंने कहा- यह किसी भी तरह के लेन-देन के साथ होता है। आम तौर पर लेन-देन विफल होने पर 24 घंटे के भीतर पैसा वापस मिल जाएगा। हमारे पास किसी भी सवाल के लिए कस्टमर केयर सर्विस भी है।

tranding