Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 भारतीय टीम ने 7वीं वनडे सीरीज अपने नाम की

0 0 तीन विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी मैन ऑफ द मैच रहे

रायपुर। गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला 8 विकेट से जीत लिया है। इसके साथ ही भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का आखिरी मुकाबला 24 जनवरी को इंदौर में खेला जाएगा। तीन विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी मैन ऑफ द मैच रहे। 

टीम इंडिया ने अपने घर में लगातार 7वीं वनडे सीरीज जीत ली है। टीम पिछले चार साल से होम वनडे सीरीज नहीं हारी है। यह वनडे में भारत की लगातार छठी जीत भी है।

रायपुर के शहीद वीर नरायण सिंह स्टेडियम पर भारत ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड टीम भारतीय बल्लेबाजों के सामने कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाई और पूरी टीम 34.3 ओवर में 108 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम की ओर से ग्लेन फिलिप्स ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। मिचेल सैंटनर ने 27 और पिछले मैच के शतकवीर माइकल ब्रेसवेल ने 22 रन ही बना पाए। कीवी टीम के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए।

भारत के लिए शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। हार्दिक पंड्या और वॉशिंगटन सुंदर को 2-2 विकेट लिए, जबकि मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट लेने में सफलता मिली। 

इसके जवाब में भारत ने 20 ओवर में 2 विकेट पर 111 रन बनाकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। कप्तान रोहित शर्मा ने 2 छक्के और 7 चौके की मदद से 51 रन बनाए। यह रोहित का  48वां वनडे शतक है। रोहित ने शुभमन गिल के साथ 86 गेंद पर 72 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। पिछली 5 पारियों में दोनों ने चौथी बार 50+ की साझेदारी की। 

108 रन पर सिमटी कीवी टीम
इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड 108 रन पर ऑलआउट हो गई। कीवी टीम के 8 बल्लेबाज दहाई रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। ग्लेन फिलिप्स ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। मिचेल सैंटनर ने 27 और पिछले मैच के शतकवीर माइकल ब्रेसवेल ने 22 रन ही बनाए। भारत के लिए शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। हार्दिक पंड्या और वॉशिंगटन सुंदर को 2-2 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला।

सुरक्षा में चूकः रोहित से गले मिलने मैदान में घुसा प्रशंसक, देखते रह गए सुरक्षाकर्मी
भारत-न्‍यूजीलैंड मैच के दौरान सुरक्षा में चूक हो गई। भारतीय पारी के दौरान एक प्रशंसक रोहित शर्मा के छक्का लगाते ही तेजी से मैदान में घुस गया और क्रीज पर मौजूद रोहित शर्मा को दौड़कर गले लगा लिया। यह घटनाक्रम इतनी तेजी से हुआ कि सुरक्षाकर्मी भी देखते रह गए। इसके बाद उसे मैदान से बाहर किया गया।  
रोहित शर्मा और शुभमन गिल जब क्रीज पर बल्‍लेबाजी कर रहे थे, इसी दौरान मैच में एक अलग नजारा देखने को मिला। रोहित शर्मा जैसे ही दूसरा छक्का जड़ा एक प्रशंसक खुद को रोक नहीं पाया और सुरक्षा में सेंध लगाते हुए मैदान में घुस गया। प्रशंसक को मैदान में ऐसे भागता देख रोहित शर्मा और शुभमन गिल के साथ न्‍यूजीलैंड के सभी खिलाड़ी भी हैरान हो गए, क्‍योंकि यह सुरक्षा से जुड़ा मामला है। सुरक्षाकर्मी कुछ समझ पाते तब तक उक्त प्रशंसक रोहित शर्मा को गले लगा लिया। इसके बाद सुरक्षाकर्मी तुरंत अलर्ट हो गए और युवक को मैदान के बाहर ले जाकर समझाइश दी। 

रायपुरियंस का जोश हाईः कोई हाथ में तिरंगा लिए तो चेहरे पर तिरंगा लगाकर पहुंचे फैंस
रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्‍ट्रीय स्टेडियम में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच को लेकर शनिवार को रायपुर के क्रिकेट प्रेमियों में खासा उत्साह देखा गया। मैच के लिए रायपुरियंस का जोश हाई रहा। मैच देखने दर्शक हाथ में तिरंगा लेकर पहुंच रहे थे, तो कई फैंस चेहरे पर तिरंगा पेंट करवा लिए थे। स्टेडियम पहुंचने पर क्रिकेट प्रेमियों ने पूरे जोश के साथ टीम इंडिया का स्वागत किया। वहीं स्टेडियम के बाहर खिलाड़ियों की एक झलक पाने के लिए बेताब क्रिकेट प्रशंसक और खेल प्रेमियों ने तिरंगा लहराकर खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया। 
 
स्टेडियम में प्रवेश के लिए सुबह से ही लगी लाइन
सुबह से ही प्रशंसकों के स्टेडियम पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। मैच दोपहर डेढ़ बजे से शुरू होने वाले था, इस कारण 11.30 बजे से दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी गई, लेकिन सुबह 10 बजे ही स्टेडियम के बाहर दर्शकों के पहुंचने लगे थे। स्टेडियम के अंदर प्रवेश की अनुमति मिलने के पहले ही दर्शकों की लंबी कतार लग गई थी। 

अलग-अलग अंदाज में पहुंचे दर्शक
वनडे मैच को देखने के लिए अलग-अलग अंदाज में दर्शक पहुंच रहे थे। कुछ दर्शकों के हाथों में तिरंगा था, तो कुछ दर्शक अपने चेहरे पर तिरंगे की पेटिंग बनाकर मैच देखने पहुंच रहे थे। इनमें बड़ी संख्या में महिलाएं और युवतियां भी शामिल थी। वहीं कुछ उत्साही क्रिकेट प्रेमी टीम इंडिया का पोशाक पहन कर पहुंचे थे, तो कुछ युवतियां विराट कोहली के नाम की टी-शर्ट में उनका उत्साह बढ़ाने के लिए पहुंचे थीं। 

सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम
भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच मैच को लेकर सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम किए गए थे। स्टेडियम के मेन गेट से करीब एक किलोमीटर पहले ही सभी वाहनों को रोककर पार्किंग की व्यवस्था की गई थी। हालांकि कुछ वीवीआईपी वाहनों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी गई थी। मैच के अंदर और बाहर सुरक्षा को लेकर 1500 जवानों की तैनाती की गई थी, जिसमें डीएसपी स्तर के अधिकारियों के अलावा इंस्पेक्टर और दारोगा समेत अन्य अफसरों को सुरक्षा की जिम्मेवारी सौंपी गई थी।

IND Vs NZ 2nd ODI : भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया,

 

tranding
tranding
tranding