Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

यातायात रायपुर : दिनांक 3 फरवरी 2023/  राजधानी रायपुर की यातायात व्यवस्था के सुगम संचालन के संबंध में एवं सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम व दुर्घटना के कारणों का विश्लेषण कर आवश्यक सुधार कार्यवाही किए जाने के संबंध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला रायपुर श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल द्वारा आज दिनांक को यातायात में पदस्थ अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात श्री जयप्रकाश बढ़ई, उप पुलिस अधीक्षक यातायात श्री सुशांतो बनर्जी एवं श्री गुरजीत सिंह उपस्थित रहे। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा निम्नानुसार दिशा निर्देश दिए गए: -

सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण हेतु प्रभावी कार्यवाही की आवश्यकता बैठक में सबसे पहले विगत वर्ष 2021 की तुलना में 2022 सड़क दुर्घटना में 24% की वृद्धि होने पर चिन्ता जाहिर करते हुए ब्लैक स्पॉट में सुधार व चालानी कार्यवाही बढ़ाने की आवश्यकता बताई, साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु अत्यधिक दुर्घटना जन्म स्थलों का चिहांकन कर दुर्घटना के वास्तविक कारणों का विश्लेषण कर संबंधित निर्माण एजेंसियों से आवश्यक सुधार कार्यवाही कराये जाने हेतु बताया गया। सड़क दुर्घटना जन्य स्थलों के आसपास के स्कूल कॉलेज एवं ग्राम पंचायतों में जाकर लोगों को यातायात नियमों की जानकारी एवं पालन किए जाने हेतु यातायात जन जागरूकता कार्यक्रम चलाने बताया गया। 

यातायात नियमों का उल्लंघन कर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों विरुद्ध अधिक से अधिक कार्यवाही की आवश्यकता बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा विगत वर्ष की चालानी कार्यवाही की समीक्षा की गई, जिसमें 2021 की तुलना में 2022 की कार्यवाही➡️

नो पार्किंग:- 10862➖20616

तेज रफ्तार:- 3828➖5736

मोबाइल से बात करना:- 697➖2222

बिना हेलमेट:-15343➖25789

लाइसेंस निलम्बन:-477➖1052

उपरोक्त के अलावा ध्वनि प्रदूषण करने वाले डीजे पर भी कार्यवाही करने निर्देश दिया। समीक्षा में पाया गया कि कई 
सड़क दुर्घटनाए नाबालिक वाहन चालकों की वजह से हो रही है अतः इन पर भी कार्रवाई की आवश्यकता है। छात्र छात्राएं शहर के भीतर वाहन चलाते देखे गए हैं जिनके द्वारा नियमों का उल्लंघन करते हुए तेज रफ्तार एवं लापरवाही पूर्वक वाहन चलाया जाता है, ऐसे नाबालिक वाहन चालकों पर भी कार्यवाही हो, जिससे इन्हें दुर्घटना के शिकार होने से बचाया जा सके।

टाटीबंध चौक में फ्लाईओवर निर्माण तक सुरक्षित यातायात व्यवस्था बनाने दिए निर्देश बैठक के दौरान टाटीबंध चौक में फ्लाईओवर निर्माणाधीन होने के कारण यातायात मे हो रही असुविधाओं की ओर ध्यान देते हुए निर्माण एजेंसियों से समन्वय स्थापित करते हुए अधिक संख्या में बल लगाने, प्रत्येक दो घंटे में पानी का छिड़काव कराने तथा वाहनों के खराब होने के कारण लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए 40 टन वजन क्षमता का क्रेन वाहन उपलब्ध कराने हेतु निर्माण एजेंसियों से व्यवस्था कराने निर्देशित किया गया। 

वर्ष 2022 मोटर यान अधिनियम के तहत की गई कार्यवाही की समीक्षा की गयी। चालानी कार्यवाही करने तथा सुगम यातायात व्यवस्था बनाने वाले अधिकारियों को दी गई बधाई बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल द्वारा वर्ष 2022 में मोटर यान अधिनियम के तहत बिना हेलमेट, तीन सवारी, रांग साइड व शराब पीकर वाहन चलाने वालो के खिलाफ की गई कार्यवाही को और बढ़ाने के साथ ही *नो पार्किंग पर वाहन खड़ा करने वालो के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करने  डिवाईस से मौके पर ही ई-चालान बनाने निर्देश दिया गया। नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध अधिक से अधिक लाइसेंस निलम्बन की कार्यवाही करने के लिए यातायात के अधिकारियों को कहा गया।अंत में देहात क्षेत्र के जिन ग्रामों में दुर्घटना ज्यादा हो रही है, उन्हें चिन्हित कर वहाँ के ग्रामीणों व स्कूल/कालेजों के लिए यातायात शिक्षा कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिया गया। यातायात पुलिस में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को भी बधाई दी गई साथ ही शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम सुरक्षित बनाने हेतु अपना 100% योगदान देने निर्देशित किया गया।