Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन का शेड्यूल शुक्रवार को जारी हो गया। डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच 31 मार्च को टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला जाएगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ये मैच होगा। 28 मई को फाइनल मुकाबला भी इसी स्टेडियम में होगा।  

59 दिन में 74 मुकाबले होंगे
59 दिन चलने वाले इस टूर्नामेंट में 10 टीमों के बीच कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे। हर एक टीम 14 मैच खेलेगी, 7 अपने घर में और 7 विपक्षी टीम के घर में। 10 टीमों के बीच लीग स्टेज के 70 मुकाबले होंगे। लीग स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करेंगी।

18 डबल हेडर होंगे
टूर्नामेंट में 18 डबल हेडर होंगे, यानी 18 बार एक दिन में 2 मैच होंगे। इस दौरान पहला मैच दोपहर 3:30 बजे और दूसरा मैच शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। 31 मार्च को गुजरात और चेन्नई के बीच पहले मुकाबले के बाद 1 और 2 अप्रैल को दो डबल हेडर होंगे।

एक अप्रैल को पंजाब-कोलकाता के बीच पहला और लखनऊ-दिल्ली के बीच दूसरा मुकाबला होगा। वहीं, 2 अप्रैल को सनराइजर्स-राजस्थान के बीच पहला और बेंगलुरु-मुंबई के बीच दूसरा मुकाबला होगा। 8 अप्रैल और 6 मई को टूर्नामेंट की 2 सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुकाबले होंगे।

बेंगलुरु और कोलकाता अलग-अलग ग्रुपों में
IPL में 10 टीमें होने के चलते 5-5 टीमों को 2 अलग ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप-ए में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजायंट्स हैं। वहीं, ग्रुप-बी में चेन्नई सुपरकिंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, गुजरात टाइटंस, पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद हैं।

ग्रुप-ए की पांचों टीमें एक-दूसरे से 2-2 मैच खेलेंगी। वहीं, ग्रुप-बी की किसी एक टीम से 2 और बाकी 4 टीमों से एक-एक मैच खेलेगी। ग्रुप-बी की टीमें भी इसी तरह लीग स्टेज में अपने 14 मैच पूरे करेंगी।

प्लेऑफ मुकाबलों की तारीखें तय नहीं
लीग स्टेज के मुकाबलों के बाद प्लेऑफ के 4 मुकाबले होंगे। पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमें प्लेऑफ में पहुंचेंगी। IPL के 70 लीग स्टेज के मुकाबलों का शेड्यूल ही जारी हुआ है। प्लेऑफ का शेड्यूल जारी नहीं हुआ। लेकिन, 23 मई को क्वालिफायर-1 खेले जाने की उम्मीद है। 24 मई को एलिमिनेटर और 26 मई को क्वालिफायर-2 हो सकता है। 28 मई को फाइनल की तारीख तय हो चुकी है।

पॉइंट्स टेबल की टॉप-2 टीमों के बीच क्वालिफायर-1 होगा। इसे जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी। एलिमिनेटर में पॉइंट्स टेबल की तीसरे और चौथे नंबर की टीमें भिड़ेंगी। इसे जीतने वाली टीम क्वालिफायर-2 में पहुंचेगी। एलिमिनेटर की विजेता और क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीमों के बीच क्वालिफायर-2 होगा। क्वालिफायर-2 जीतने वाली टीम 28 मई को क्वालिफायर-1 की विजेता से फाइनल मुकाबला खेलेगी।

12 शहरों में होंगे सभी मैच
टूर्नामेंट के 74 मैच 12 अलग-अलग शहरों में होंगे। IPL टीमों के 10 शहरों के अलावा गुवाहाटी और धर्मशाला में भी मुकाबले होंगे। गुवाहाटी राजस्थान रॉयल्स टीम का और धर्मशाला का स्टेडियम पंजाब का होम ग्राउंड रहेगा। IPL टीमों के 10 शहर मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, बेंगलुरु, लखनऊ, हैदराबाद, दिल्ली, मोहाली और कोलकाता होंगे।