Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 सब्जेक्ट्स कमेटी में लिया गया निर्णय 
 
रायपुर। छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार द्वारा लागू खेतिहर मजदूर न्याय योजना को कांग्रेस पार्टी पूरे देश में लागू करेगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी की मौजूदगी में हुई सब्जेक्ट्स कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

सब्जेक्ट्स कमेटी की बैठक के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने बताया कि सब्जेक्ट्स कमेटी ने 6 बिंदुओं पर चर्चा की। इसमें कृषि के मुद्दे पर चर्चा के दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष खरगे ने कहा कि जब भी कृषि और किसानों के मुद्दे पर बात की जाए तब खेतिहर मजदूरों का खासतौर पर ध्यान रखें। इसके बाद सीएम भूपेश बघेल ने करीब 10 मिनट तक राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना और उससे आए प्रभाव के बारे में जानकारी दी। इसे सभी नेताओं ने सराहा और इस मॉडल को पूरे देश में लागू करने पर अपनी सहमति दी। बता दें कि छत्तीसगढ़ में सरकार खेतिहर मजदूरों को हर साल 7 हजार रुपए दे रही है। 

कृषि प्रस्ताव पर कहा कि हमें खेतीहर मजदूरों पर ध्यान देने की जरूरत है। खड़गे जी ने जो सुझाव दिया उस पर सबकी सहमति है। युवा नीति पर कहा कि नई शिक्षा नीति के खिलाफ हैं। यह नागपुर की शिक्षा की नीति है। संघ की नीति को स्वीकार नहीं करेंगे। 

आगे उन्होंने कहा कि देश में हर 10 साल में जनगणना होती है, लेकिन अब तक जनगणना नहीं हुई। जाति के आधार पर जनगणना बहुत जरूरी है। कांग्रेस संविधान संसोधन पर भी चर्चा होगी। कल संविधान संसोधन को अधिवेशन पटल पर रखा जाएगा।