Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मुंबई। कप्तान मेग लैनिंग (72) और शेफाली वर्मा (84) के विस्फोटक अर्द्धशतकों के बाद तारा नॉरिस (29/5) के पंजे की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 60 रन से रौंदकर टूर्नामेंट में धमाकेदार शुरुआत की।

लैनिंग-शेफाली की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिये ताबड़तोड़ 162 रन की साझेदारी करके इस जीत की नींव रखी। शेफाली ने 45 गेंद पर 10 चौकों और चार छक्कों के साथ 84 रन बनाये जबकि लैनिंग ने 43 गेंद पर 14 चौकों के साथ 72 रन की कप्तानी पारी खेली। दोनों सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद मारिज़ाने काप (39 नाबाद) और जेमिमा रोड्रिग्स (22 नाबाद) ने दिल्ली को विशाल स्कोर तक पहुंचाया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान स्मृति मंधाना ने बैंगलोर को तेज शुरुआत दिलाई, हालांकि उनका विकेट गिरने के बाद टीम मैच से बाहर होती चली गयी। स्मृति ने 23 गेंद पर पांच चौकों और एक छक्के के साथ 35 रन बनाये, जबकि एलीसे पेरी ने मध्य ओवरों में संघर्ष करते हुए 19 गेंद पर पांच चौकों के साथ 31 रन की पारी खेली।
अमेरिका की तारा नॉरिस ने बैंगलोर की बल्लेबाजी की कमर तोड़ते हुए चार ओवर में 29 रन देकर पांच विकेट लिये। एलीसे कैपसी ने दो जबकि शिखा पांडे ने एक विकेट चटकाया। इसके अलावा हीथर नाइट ने 34 और मेगन शूट ने नाबाद 30 रन का योगदान दिया, हालांकि इस समय तक बैंगलोर मैच से बाहर हो चुका था।
बैंगलोर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी लेकिन लैनिंग-शेफाली की जोड़ी ने जल्द ही उनके फैसले को गलत साबित कर दिया। दोनों ने पावरप्ले का लाभ लेते हुए पहले छह ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत 57 रन जोड़ लिये।
पावरप्ले के बाद दो ओवर तक बैंगलोर ने दिल्ली के सलामी बल्लेबाजों को शांत रखा, लेकिन शेफाली ने नौंवे ओवर में अपने हाथ खोलकर 22 रन बटोरे। उन्होंने अगले ओवर में मेगन शट्ट की गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया और टीम को 100 रन तक भी पहुंचाया।
लैनिंग ने भी अगले ओवर में चौका जड़कर अपना पचासा पूरा किया। लैनिंग-शेफाली ने 14 ओवर में ही दिल्ली को 150 रन के पार पहुंचा दिया। बैंगलोर को दिल्ली की रफ्तार कम करने के लिये विकेट की सख्त जरूरत थी जो उसे हीथर नाइट ने दिलाया। नाइट ने 15वें ओवर में लैनिंग और शेफाली दोनों को पवेलियन भेज दिया।
बैंगलोर ने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गिरा दिये, हालांकि इसके बाद भी दिल्ली की रनगति नहीं रुकी। काप और रोड्रिग्स ने तीसरे विकेट के लिये 31 गेंद पर 60 रन जोड़ते हुए टीम को 223/2 के स्कोर तक पहुंचाया। काप ने 17 गेंद पर तीन चौकों और तीन छक्कों के साथ नाबाद 39 रन बनाये, जबकि जेमिमा ने 15 गेंद पर तीन चौकों के साथ 22 रन की अविजित पारी खेली।
बैंगलोर के लिये नाइट ने दोनों विकेट लिये, हालांकि उन्होंने अपने तीन ओवर में 40 रन भी दिये। इसके अलावा मेगन शट्ट ने अपने चार ओवर में 45 रन दिये, जबकि प्रीति बोस के चार ओवर में 35 रन बनाये गये।
बैंगलोर को इस विशाल लक्ष्य के सामने मैच में बने रहने के लिये तेज शुरुआत की जरूरत थी। कप्तान स्मृति मंधाना ने उन्हें यह शुरुआत दिलाई। उन्होंने सोफी डिवाइन के साथ मिलकर चार ओवर में 41 रन जोड़ लिये। डिवाइन (11 गेंद, तीन चौके, 14 रन) ने पांचवें ओवर में हाथ खोलने चाहे लेकिन वह एलीसे कैपसी की गेंद पर शेफाली को कैच थमा बैठीं।
कैप्सी की फिरकी ने दिल्ली के लिये कमाल किया और मंधाना भी दो ओवर बाद उनका शिकार हो गयीं। स्मृति का विकेट गिरने के कारण बैंगलोर की पारी धीमी पड़ गयी। दसवें ओवर में एलीसे पेरी के प्रहार के बावजूद टीम आधी पारी के समापन तक 88 रन ही बना सकी।
पेरी अपनी 18 गेंद की पारी में पांच चौके लगाकर बैंगलोर के लिये संघर्ष कर रही थीं। इसी समय लैनिंग ने तारा को गेंद थमाई। तारा ने 11वें ओवर में पेरी के साथ-साथ दिशा कसाट का भी विकेट निकाला। उन्होंने अपने चार ओवर पूरे होने से पहले ऋचा घोष, हीथर नाइट और कनिका आहूजा को भी आउट किया।
बैंगलोर 13 ओवर में 96 रन पर छह विकेट गिरने के कारण मैच से बाहर हो चुका था, हालांकि नाइट और शूट ने मैच खत्म होने से पहले कुछ अच्छे शॉट खेले। नाइट ने 34 रन की अपनी पारी में 21 गेंद पर दो चौके और दो छक्के जड़े। शूट 19 गेंद पर पांच चौकों के साथ 30 रन बनाकर नाबाद रहीं।
दिल्ली ने इस जीत के साथ दो अंक हासिल कर लिये हैं और वह अंक तालिका में मुंबई इंडियन्स के बाद दूसरे स्थान पर है।