Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 अडाणी को हर हफ्ते 3000 करोड़ का नुकसान हुआ

नई दिल्ली। बुधवार को M3M हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2023 जारी की गई। इसके टॉप 10 में मुकेश अंबानी इकलौते भारतीय हैं। वेल्थ में 20% की गिरावट के बावजूद उन्होंने लगातार तीसरे साल सबसे धनी एशियाई का खिताब बरकरार रखा है। वहीं अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों की लिस्ट में दूसरे नंबर से फिसलकर 23वें नंबर पर आ गए हैं। नेटवर्थ में साल-दर-साल 35% की गिरावट के साथ, अडाणी की कुल नेटवर्थ 53 बिलियन डॉलर है।

हुरुन के मुताबिक अडाणी को पिछले साल के मुकाबले 28 बिलियन डॉलर या हर हफ्ते 3000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। वहीं ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी 82 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के टॉप 10 बिलेनियर्स की लिस्ट में एकमात्र भारतीय हैं। वेल्थ में 20% की गिरावट के बावजूद उन्होंने लगातार तीसरे साल सबसे धनी एशियाई का खिताब बरकरार रखा है।

हिंडनबर्ग ने 24 जनवरी को जारी की थी रिपोर्ट
24 जनवरी को अमेरिकी शॉर्टसेलर हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट जारी कर अडाणी ग्रुप पर शेयर मैनिपुलेशन से लेकर मनी लॉन्ड्रिंग जैसे आरोप लगाए थे। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली थी। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर एक समय करीब 3500 रुपए से गिरकर 1,000 रुपए के करीब आ गया था। अभी शेयर का भाव 1,800 के करीब है।

भारतीयों में साइरस पूनावाला तीसरे नंबर पर
अन्य भारतीय अरबपतियों में, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस पूनावाला 27 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे स्थान पर रहे, शिव नाडार एंड फैमिली 26 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ चौथे स्थान पर और 20 बिलियन डॉलर के साथ लक्ष्मी मित्तल पांचवें स्थान पर रहे। इनके बाद एसपी हिंदुजा एंड फैमिली, दिलीप संघवी एंड फैमिली, राधाकिशन दमानी, कुमार मंगलम बिड़ला और उदय कोटक 10वें नंबर पर हैं।

अंबानी ग्लोबल रैकिंग में 9वें नंबर पर
ग्लोबल रैंकिंग में अंबानी 9वें नंबर पर है। गौतम अडाणी की रैंक 23वीं और साइरस एस पूनावाला की रैंक 46वीं है। रैंकिंग में शिव नाडार 50वें और लक्ष्मी एन मित्तल 76वें नंबर पर है।

भारत दुनिया का तीसरा बड़ा बिलेनियर प्रोड्यूसिंग नेशन
हुरुन लिस्ट के अनुसार भारत में रहने वाले 187 बिलेनियर्स के साथ भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बिलेनियर प्रोड्यूसिंग नेशन बना हुआ है। इस साल लिस्ट में 16 नए भारतीय बिलेनियर शामिल हुए है। वहीं भारतीय मूल के बिलेनियर्स की संख्या बढ़कर 217 हो गई है। हुरुन के अनुसार, मुंबई में 66 अरबपति हैं, उसके बाद नई दिल्ली (39) और उसके बाद बेंगलुरु (21) हैं।

Total global wealth reduced by 10% to $13.7 trillion, reveals 2023 Hurun  global rich list

tranding
tranding