Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.0 दर्ज की गई
0 किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं 
0 मध्यप्रदेश के ग्वालियर से 28 किमी दूर था केंद्र

सूरजपुर/अंबिकापुर। सूरजपुर जिले में शुक्रवार सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर 4.0 तीव्रता दर्ज की गई है। भूकंप का केंद्र मध्यप्रदेश के ग्वालियर के दक्षिण-पूर्व में 28 किलोमीटर दूर जमीन से 10 किलोमीटर अंदर था। छत्तीसगढ़ के उत्तरी क्षेत्र में झटके ज्यादा महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके महसूस होते ही सूरजपुर और अंबिकापुर में लोग डरकर घरों से बाहर निकल गए। स्कूल व मकान के दीवारों में दरार देखने हो गया, लेकिन किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की जानकारी नहीं है। 

सरगुजा संभाग में सबसे ज्यादा भूकंप का असर देखने को मिला है। अंबिकापुर, सूरजपुर, कोरिया और बलरामपुर में झटके महसूस किए गए। यहां के स्थानीय लोगों ने बताया कि काफी देर तक उन्होंने झटके महसूस किए। डर की वजह से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि किसी तरह के नुकसान की खबर अब तक नहीं है। अंबिकापुर में कॉलेज के छात्र भी फौरन क्लास से बाहर निकल गए हैं।

गांधी नगर निवासी उषा शर्मा के मुताबिक वह हॉल में सोफे पर बैठी थीं, और अचानक सोफा हिलने लगाl उनकी मां ने कहा कि भूकंप आ रहा हैl जल्दी घर से बाहर भागोl इसके बाद हम सभी घर से बाहर निकल गएl वार्ड क्रमांक 3 निवासी शिक्षक रविंद्र ठाकुर ने बताया कि भूकंप से जब छत हिलने लगा तो मैं अपने दोनों बच्चों और पत्नी के साथ जल्दी से नीचे उतरकर घर से बाहर आ गया। यहां देखा तो पूरे मोहल्ले के लोग अपने-अपने घर के बाहर खड़े थे।
मौसम वैज्ञानिक अक्षय भट्ट ने बताया कि 4.0 तीव्रता के भूकंप से ज्यादा नुकसान तो नहीं होता है। लेकिन कच्चे मकानों में दरारें आ सकती हैं। भूकंप का केंद्र ग्वालियर के बंसी सलैया नाम की जगह के पास है।

भूकंप वेधशाला बिलासपुर के मौसम वैज्ञानिक राहुल यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों के साथ ही उत्तरप्रदेश के आगरा सहित कुछ जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। कम तीव्रता का भूकंप होने के कारण छत्तीसगढ़ में जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।

अंबिकापुर में भूकंप से छत पर लगी छड़ें तेजी से हिलने लगी थीं।

अंबिकापुर में नियोटेक टेक्निकल कॉलेज के क्लासरूम की तस्वीर।