Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 अब तक 33 सैटेलाइट को ऑर्बिट में पहुंचाया

वॉशिंगटन। ब्रिटिश बिलेनियर सर रिचर्ड ब्रैनसन की रॉकेट कंपनी वर्जिन ऑर्बिट ने अमेरिका की डेलावेयर कोर्ट में दिवालियापन के लिए अर्जी दाखिल की है। नई फंडिंग नहीं मिलेने के बाद ये अर्जी दाखिल की गई है। सैटेलाइट लॉन्च कंपनी ने हफ्तों पहले अपने ऑपरेशन बंद कर दिए थे, लेकिन उसे कारोबार के लिए खरीदार मिलने की उम्मीद है। कैलिफोर्निया में स्थित कंपनी ने पिछले हफ्ते 750 की वर्कफोर्स में से 85% को निकाले जाने की घोषणा की थी।

इस साल की शुरुआत में, वर्जिन ऑर्बिट का रॉकेट यूके की धरती से अपना पहला सैटेलाइट लॉन्च करने में फेल रहा था। इसके फेल होने का कारण रॉकेट फ्यूल फिल्टर का डिसलॉज होना था, जिससे इसका एक इंजन ओवरहीट हो गया था। वर्जिन ऑर्बिट की स्थापना 2017 में हुई थी और यह सर रिचर्ड की स्पेस टूरिज्म कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक का स्पिन-ऑफ है। यह सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजने के लिए मॉडिफाइड बोइंग 747 विमानों से रॉकेट लॉन्च करता है।
 
मिशन फेल होने के बाद नहीं मिली फंडिंग
वर्जिन ऑर्बिट के मिशन को यूके स्पेस एक्सप्लोरेशन के लिए एक मील का पत्थर के रूप में देखा जा रहा था। ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि यह देश को एक ग्लोबल प्लेयर में बदलने में मदद करने के लिए एक बड़ा कदम होगा जो सैटेलाइट मैन्युफैक्चरिंग से लेकर रॉकेट और नया स्पेसपोर्ट बनाएगा। मिशन के फेल होने के बाद वर्जिन ऑर्बिट ने नई फंडिंग जुटाने की काफी कोशिश की, लेकिन उसे इसमें सफलता नहीं मिली।

2021 में कॉमर्शियल सर्विसेज शुरू की थी
रिचर्ड ब्रैनसन की स्थापित कंपनी ने 2021 में कॉमर्शियल सर्विसेज शुरू की थी। ये कॉमर्शियल, सिविल, नेशनल सिक्योरिटी और इंटरनेशनल सैटेलाइट्स को ऑर्बिट में पहुंचा चुकी है। अब तक उसने 33 सैटेलाइट को ऑर्बिट में स्थापित किया है। वर्जिन ऑर्बिट के लॉन्चरवन रॉकेट को कैलिफोर्निया के लॉन्ग बीच में डिजाइन और मैन्युफैक्चर किया गया हैं। इसे एक मॉडिफाइड 747- 400 कैरियर एयरक्राफ्ट से एयर-लॉन्च किया जाता हैं।

खरीदारों को अट्रैक्ट करेगी तकनीक
वर्जिन ऑर्बिट के सीईओ डैन हार्ट ने कहा कि हमारा मानना ​​है कि इस टीम की बनाई गई अत्याधुनिक लॉन्च तकनीक खरीदारों को अट्रैक्ट करेगी। वहीं कंपनी ने कहा कि उसकी एक सहयोगी कंपनी - वर्जिन इन्वेस्टमेंट्स - खरीदार खोजने में मदद करने के लिए वर्जिन ऑर्बिट को 31.6 मिलियन डॉलर का फंड देगी। फाइलिंग के अनुसार उसके पास 30 सितंबर तक लगभग 243 मिलियन डॉलर की संपत्ति थी और उसका कुल कर्ज 153.5 मिलियन डॉलर था।