Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 रायपुर-दुर्ग-भिलाई में पड़ीं बौछारें

रायपुर/दुर्ग/जगदलपुर/मनेंद्रगढ़/गौरेला-पेंड्रा।  छत्तीसगढ़ में शनिवार को एक बार फिर से मौसम बदल गया। शाम होते ही अंधड़ के बाद राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिले में बारिश हुई। मौसम विभाग ने पहले ही प्रदेश के सभी जिलों में अंधड़ चलने के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई थी।
उधर, मनेंद्रगढ़ और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में आकाशीय बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं 4 लोगों की मौत होने की खबर है। वहीं 4 लोग झुलस गए। तेज आंधी-तूफान की वजह से बेमेतरा समेत कई जिलों में बिजली बंद रही। शाम होते होते दुर्ग-भिलाई और रायपुर में बौछारें शुरू हो गई।

बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी युक्त हवा की वजह से प्रदेश के कई इलाकों में रुक-रुककर बारिश हो रही। उत्तर छत्तीसगढ़ के कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई है। इस वजह से मौसम पिछले 2 दिनों से ठंडा है। राजधानी रायपुर में गुरुवार रात को बारिश हुई थी।

शनिवार सुबह से प्रदेश भर में धूप खिली हुई रही, लेकिन देर शाम तक मौसम में बदलाव बदल गया और प्रदेश के कई जिले में आंधी तूफान के साथ बारिश होने लगी। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि बस्तर संभाग के कुछ जिलों में और कबीरधाम जिले के आसपास के इलाकों में ओले गिरने की संभावना है। कुछ इलाकों में गाज गिरने की भी आशंका व्यक्त की गई। 

मनेंद्रगढ़ में 3 की मौत व 2 झुलसे, गौरेला-पेंड्रा में एक की मौत
मनेंद्रगढ़ जिले में आंधी तूफान के बाद आकाशीय बिजली गिरने से एक ही परिवार के दो युवकों की मौत हो गई। यह घटना मनेन्द्रगढ़ जिले के ग्राम पंचायत सोनवर्षा के कछारपारा की बताई जा रही है। दोनों युवक महुआ पेड़ के नीचे बैठे हुए थे। तभी यह हादसा हुआ है। दोनों का नाम आशीष टोप्पो और सियोंन टोप्पो बताया जा रहा है। वहीं आकाशीय बिजली की दूसरी घटना जिले के जनकपुर थाना क्षेत्र के ग्राम रामगढ़ में हुई है। यहां घर बना रहे ग्रामीणों पर गाज गिर गई। इसमें मौके पर ही एक व्यक्ति की मौत हो गई, वहीं उसका बेटा और भांजा गंभीर रूप से झुलस गए। इसके अलावा गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में आकाशीय बिजली गिरने से एक 13 साल के बच्चे की मौत और 2 लोग झुलस गए हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

तापमान में 5 डिग्री की गिरावट
बारिश के चलते प्रदेश के कई हिस्से में तापमान में पांच डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश में सबसे गर्म दुर्ग जिला रहा, जहां तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। रायपुर में पिछले दिनों 40 फ़ीसदी बादल थे। हवा की गति 12 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई। यहां नमी बढ़कर 70' तक पहुंच गई। ऐसे में प्रदेश का अधिकतम तापमान सामान्य से कम हो गया। 

आने वाले दो दिन ऐसे ही रहेगा मौसम
अप्रैल में ओले गिरने की घटना कई सालों के बाद हुई है। वहीं किसानों की फसल भी काफी प्रभावित हुई है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 2 दिनों तक इसी तरह का मौसम रहने की संभावना जताई गई है।

tranding