Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 बेमेतरा जिले के बिरनपुर में 8 अप्रैल को दो समुदायों के बीच हुई थी हिंसक झड़प

बेमेतरा/साजा। बेमेतरा जिले के साजा थाना क्षेत्र के बिरनपुर गांव में 8 अप्रैल को दो समुदायों के बीच हुई हिंसा में 23 वर्षीय भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी गई थी। गुरुवार को हत्या के मुख्य आरोपी रसीद मोहम्मद उर्फ कल्लू खान (51 वर्ष) को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वहीं हिंसा के बाद 11 अप्रैल को शक्तिघाट इलाके में पिता-पुत्र रहीम मोहम्मद और ईदुल मोहम्मद की लाश मिली थी। दोनों की हत्या के 9 और आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले 8 आरोपियों की गिरफ्तारी 17 अप्रैल को की गई थी।  

बता दें कि बिरनपुर गांव में 2 स्कूली छात्रों के बीच रास्ते में साइकिल चलाते समय कट मारने को लेकर विवाद हुआ था। इस दौरान एक युवक ने छात्र के हाथ पर कांच की बोतल तोड़ दी। जिसके चलते उसका हाथ फ्रैक्चर हो गया। इस घटना की जानकारी बच्चों के घरों तक पहुंची, तो दोनों पक्षों के लोगों के बीच मारपीट होने लगी। इस बीच दूसरे पक्ष के लोगों ने तलवार से 23 साल के युवक भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी थी।

सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे साजा थाने के एसआई बीआर ठाकुर पर भी भीड़ ने हमला कर दिया था। कुछ वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया था। इस मामले में अब तक कुल 12 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 11 लोगों को पहले गिरफ्तार किया गया था, वहीं मुख्य आरोपी कल्लू खान को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों पर की गई थी इनाम की घोषणा
वहीं बिरनपुर के शक्तिघाट इलाके में 10 अप्रैल को पिता-पुत्र रहीम मोहम्मद और ईदुल मोहम्मद की लाश मिली थी। दोनों बकरी चराने के लिए जंगल में गए थे, जहां इनकी हत्या कर दी गई थी। आरोपियों का पता बताने वालों को 40 हजार रुपए इनाम की भी घोषणा की गई थी। जिसमें 30 हजार की राशि दुर्ग रेंज के आईजी आनंद छाबड़ा ने देने का ऐलान किया था, जबकि 10 हजार रुपए का इनाम दुर्ग पुलिस अधीक्षक ने देने की घोषणा की थी।

पिता-बेटे की हत्या के मामले में कुल 17 आरोपी गिरफ्तार
पिता-बेटे की हत्या के मामले में पुलिस ने अब तक कुल 17 आरोपियों की गिरफ्तारी की है। आरोपियों के खिलाफ IPC की धारा 302, 147, 148, 149, 153 के तहत केस दर्ज किया गया था। वीडियो फुटेज, मोबाइल सीडीआर के आधार पर 17 अप्रैल को 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। घटना में शामिल अन्य आरोपियों की पतासाजी की जा रही थी। अब गुरुवार 27 अप्रैल को 9 और आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

गिरफ्तार किए गए आरोपियों के नाम
1. चंदन साहू, (20 वर्ष) निवासी कोरवाय थाना साजा जिला बेमेतरा 2. होमेंद्र नेताम (25 वर्ष) निवासी कोरवाय थाना साजा जिला बेमेतरा 3. टाकेंद्र साह (22 वर्ष) निवासी कोरवाय थाना साजा जिला बेमेतरा 4. राम निषाद (19 वर्ष) निवासी कोगिया खुर्द थाना परपोड़ी जिला बेमेतरा 5. अजय कुमार साहू (25 वर्ष) निवासी मासूलगोंदी थाना परपोड़ी जिला बेमेतरा 6. चिंता राम साहू (68 वर्ष) निवासी कोरवाय थाना साजा जिला बेमेतरा 7. लोकेश साहू (23 वर्ष) निवासी कोगिया खुर्द थाना परपोड़ी जिला बेमेतरा 8. वरुण साहू (18 वर्ष) निवासी कोगिया खुर्द थाना परपोड़ी जिला बेमेतरा 9. राजेश साहू (23 वर्ष) निवासी मासूलगोदी थाना परपोड़ी जिला बेमेतरा

हिंसा के दौरान वाहन में आग लगाने वाले 4 अन्य आरोपी भी गिरफ्तार
वहीं 8 अप्रैल को बिरनपुर निवासी सरीफा बी के मकान के सामने 20-25 अज्ञात व्यक्तियों ने घर में तोड़फोड़ कर आंगन में खड़े टाटा एस गोल्ड क्रमांक सीजी- 25 -2420 को आग लगा दी थी। तोड़फोड़ और आगजनी में लगभग 3 लाख का नुकसान हुआ था। इनमें से 4 आरोपियों को भी पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। चारों आरोपियों के नाम दीपक निषाद 25 वर्ष, निवासी बासीन चौकी देवकर, दुर्गेश यादव, 25 वर्ष, निवासी बासीन चौकी देवकर, आनंद राम, 24 वर्ष, निवासी बासीन चौकी देवकर व अखिलेश निषाद, 19 वर्ष, निवासी बासीन चौकी देवकर है।