Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 होटल कारोबारी होरा के घर पहुंची ईडी टीम 
0 शराब घोटाले मामले में 28 करोड़ की संपत्ति सीज
0 पद्मनाभपुर दुर्ग में शेयर हेराफेरी मामले की सीबीआई कर रही जांच

रायपुर/दुर्ग। छत्तीसगढ़ में शुक्रवार सुबह की शुरुआत एक बार फिर ईडी की छापेमार कार्रवाई से हुई है। राजधानी रायपुर में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने होटल कारोबारी गुरुचरण सिंह होरा व मनदीप सिंह चावला व बीड़ी कारोबारी मानिक परिवार के घर छापा मारा। वहीं दूसरी तरफ दुर्ग में कारोबारी सुरेश कोठारी और उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट श्रीपाल कोठारी के यहां सीबीआई ने रेड मारा है। इधर सीबीआई को देखते ही सीए श्रीपाल कोठारी ने अहम दस्तावेज जला दिए। इस पर इसकी जांच के लिए सीबीआई ने फोरेंसिक टीम बुलाई है।

ईडी की टीम ने आज सुबह होटल कारोबारी गुरुचरण सिंह होरा के देवेंद्रनगर स्थित निवास पर पहुंची। दूसरी तरफ मनदीप सिंह का रविनगर स्थित निवास पर एक साथ दाखिल हुई। जांच की कार्रवाई जारी है। मनदीप और गुरुचरण सिंह रायपुर में नहीं है। सूत्रों के मुताबिक ईडी की टीम ने परिवार के सदस्यों से पूछताछ की। बता दें कि गुरुचरण सिंह होरा का प्रदेश में केबल टीवी का कारोबार है। मनदीप सिंह का होटल के साथ ही कृषि विभाग में सप्लाई करने का काम है। वहीं मानिक परिवार बीड़ी व्यवसाय के अलावा जमीन के कारोबार से भी जुड़ा हुआ है।

शराब घोटाला मामले में कारोबारी अनवर को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। प्रवर्तन निदेशालय ने बताया था कि अनवर ढेबर रायपुर के ग्रैंड इंपीरिया होटल में छुपा था। इस होटल का कारोबार होरा ही संभालते हैं। ईडी ने अपने आरोप पत्र में अनवर ढेबर के साथ अवैध धंधे में गुरुचरण होरा की हिस्सेदारी का जिक्र भी किया है। इसी वजह से अब होरा के घर और दफ्तरों की जांच की जा रही है।

कारोबारी कोठारी ब्रदर्स के घर-दफ्तर में सीबीआई की दबिश
दूसरी तरफ दुर्ग के पदमनाभपुर में सुबह 5:15 बजे सीबीआई की टीम ने दबिश दी। मिनी स्टेडियम के सामने कोठारी निवास और दफ्तर की जांच की जा रही है। यहां रहने वाले कारोबारी सुरेश कोठारी और उनके भाई चार्टर्ड अकाउंटेंट श्रीपाल कोठारी के घर की जांच की जा रही है। घर के बाहर सीआरपीएफ के जवानों को तैनात कर दिया गया है। सुबह जब सीबीआई की टीम सुरक्षा बल के साथ गेट पर पहुंची, तभी बड़ी मात्रा में सीए श्रीपाल कोठारी ने अहम दस्तावेज जला दिए। ये देख सीबीआई अधिकारियों ने तुरंत फायर ब्रिगेड को सूचना दी। फायर ब्रिगेड की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई, लेकिन तब तक दस्तावेज जल चुके थे। इस पर इसकी जांच के लिए सीबीआई ने फोरेंसिक टीम बुलाई है।

शेयर्स में करोड़ों की हेराफेरी
जानकारी के मुताबिक दुर्ग के सुरेश कोठारी, सिद्धार्थ कोठारी और सीए श्रीपाल कोठारी के खिलाफ 420, 467, 468, 471, 406, 120 बी के तहत अपराध दर्ज किया गया था। यह केस कोलकाता में दर्ज है। प्रकरण के मुताबिक साल 2005 में शिकायतकर्ता प्रकाश जयसवाल ने रजत बिल्डकॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 40,000 शेयर खरीदे थे। इन शेयर्स की वर्तमान कीमत लगभग 54 करोड़ है। सुरेश कोठारी और उनके भाइयों ने जयसवाल के शेयर्स को धोखे से अपने नाम कर लिया था। इस मामले की सुनवाई अदालत में भी चल रही है। फिलहाल अब इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआई छानबीन के लिए दुर्ग पहुंची है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चार अलग अलग गाड़ियों में 2 दर्जन से अधिक सीबीआई के अधिकारियों ने कोठारी बंधुओं के घर छापेमारी की है।

28 करोड़ की संपत्ति सीज
ईडी ने शराब घोटाला मामले में सबसे पहले करोबारी अनवर ढेबर काे गिरफ्तार किया है। बीते दो दिन में होटल कारोबारी नितेश पुरोहित और दुर्ग के कारोबारी त्रिलोक ढिल्लन को पकड़ा है। ईडी की ओर से कहा गया है कि इनके पास से 28 करोड़ की बेनामी संपत्ति मिली है, जिसे सीज करने की कार्रवाई की जा रही है। शराब घोटाले में इन कारोबारियों को शामिल बताया गया है। 15 मई तक अनवर के साथ ये दोनों भी ईडी की गिरफ्त में ही रहेंगे। इनसे पूछताछ की जा रही है। 27 करोड़ की एफडी और 50 लाख से ज्यादा कैश त्रिलोक के पास से बरामद किया गया है। ईडी का दावा है कि ये अवैध शराब को सरकारी दुकानों से बेचने का काम कर रहे थे और मुनाफा बना रहे थे।

tranding
tranding