Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मुंबई। भारत आखिरी बार पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए साल 2021 में इंग्लैंड का दौरा किया था। पांच मैचों की यह सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही थी। एक मैच ड्रॉ हुआ था। जो रुट और विराट कोहली की यह फोटो उसी सीरीज की है। उस समय भारत के कप्तान कोहली और इंग्लैंड के कप्तान रुट थे।

भारत को साल 2025 में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा करना है। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बुधवार, 14 जून को सीरीज के लिए वेन्यू की घोषणा की। ईसीबी ने 14 जून को 2025-2031 के बीच सात साल के साइकल के लिए अपने मेंस और विमेंस टीमों के घरेलू कैलेंडर का ऐलान किया।

पटौदी ट्रॉफी के लिए जून 2025 इंग्लैंड का दौरा करेगा भारत
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) के अनुसार, भारत जून 2025 में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज (पटौदी ट्रॉफी) के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगा। ईसीबी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि ये मैच लॉर्ड्स, द ओवल (दोनों लंदन में), एजबेस्टन (बर्मिंघम), हेडिंग्ले (लीड्स) और ओल्ड ट्रैफर्ड (मैनचेस्टर) में खेले जाएंगे।

2029 सीरीज के लिए वेन्यू में एक में बदलाव
साल 2029 में सीरीज के लिए पांच वेन्यू में से एक में बदलाव किया गया है। इस सीरीज के लिए हेडिंग्ले की जगह साउथम्प्टन के द रोज बाउल को शमिल किया गया है। जबकि अन्य चार वेन्यू (लॉर्ड्स, द ओवल, एजबेस्टन और ओल्ड ट्रैफर्ड) एक ही रहेंगे। साउथम्प्टन के द रोज बाउल में ही भारत को पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल में न्यूजीलैंड से हार मिली थी।

इंग्लैंड का भारत का अगला दौरा जनवरी 2024 में
ईसीबी के सीईओ रिचर्ड गोल्ड ने कहा कि अगले सात सालों के लिए कार्यक्रमों के वेन्यू की घोषणा कर दे रहे हैं ताकि स्टेडियम में सुधार कर सकें। ऑस्ट्रेलिया के अलावा भारत एकमात्र टीम है जिसके खिलाफ इंग्लैंड स्वदेश और विदेश दोनों में पांच टेस्ट की सीरीज खेलता है। इंग्लैंड का भारत का अगला दौरा जनवरी 2024 में पांच टेस्ट मैचों के लिए होगा जो एंथोनी डि मेलो ट्रॉफी के लिए खेला जाएगा।