Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding


0 उनकी जगह अब​​​​​​​ दीपक गुप्ता 31 दिसंबर तक बैंक की जिम्मेदारी संभालेंगे

मुंबई। उदय कोटक ने कोटक महिंद्रा बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) के पद से इस्तीफा दे दिया है। ये 1 सितंबर 2023 से प्रभावी हो चुका है। कोटक महिंद्रा बैंक ने शनिवार (2 सितंबर) को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है।

अंतरिम व्यवस्था के तहत उदय कोटक की जगह अब कोटक महिंद्रा बैंक के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर दीपक गुप्ता 31 दिसंबर तक बैंक के एमडी और सीईओ पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। हालांकि बैंक को अभी इसके लिए आरबीआई और मेंबर्स ऑफ बैंक से मंजूरी लेनी होगी। उदय कोटक, कोटक महिंद्रा बैंक के नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और शेयरहोल्डर के तौर पर बैंक से जुड़े रहेंगे।

बैंक के सीईओ और एमडी के रूप में उदय कोटक का कार्यकाल 31 दिसंबर 2023 को समाप्त हो रहा था। उदय कोटक को जनवरी 2021 में तीन साल के लिए फिर से बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया था। दिसंबर में इस पद पर उन्हें 15 साल पूरे हो जाते, लेकिन उससे पहले ही उन्होंने यह पद छोड़ने का फैसला कर लिया। बैंक ने नए एमडी और सीईओ को लेकर पहले ही RBI को एप्लिकेशन दे रखी है। नए सीईओ का कामकाज 1 जनवरी 2024 से शुरू होगा।

उदय कोटक ने बैंक के बोर्ड को लिखा लेटर
उदय कोटक ने बैंक के बोर्ड को अपने हाथ से लिखे लेटर में कहा, 'मैं इस पूरी यात्रा का दिल से हिस्सा बनकर रहा, अब आगे बढ़ने का समय आ गया है। मेरे पास अभी कुछ और महीने हैं, लेकिन मैं तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं पिछले कुछ समय से इस बारे में सोच रहा था और मुझे लगा कि यह संस्थान के लिए सही समय है। मैं इस शानदार कंपनी का फाउंडर, प्रमोटर और महत्वपूर्ण शेयरधारक होने के नाते आने वाले सालों में पूरी दुनिया का नेतृत्व करने वाले भारत की कल्पना करता हूं। संस्थापक के रूप में, मैं ब्रांड कोटक से गहराई से जुड़ा हुआ हूं और नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और महत्वपूर्ण शेयरधारक के रूप में संस्थान की सेवा करना जारी रखूंगा। विरासत को आगे बढ़ाने के लिए हमारे पास एक शानदार मैनेजमेंट टीम है। संस्थापक चले जाते हैं, लेकिन संस्था निरंतर फलती-फूलती रहती है।

कोटक ने सोशल मीडिया पर पोस्ट भी शेयर की
इसके अलावा कोटक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखी एक पोस्ट में कहा कि वह बैंक में नई पीढ़ी के हाथों में कमान सौंपने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए पद छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक के चेयरमैन, मुझे और हमारे जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर, तीनों को इस साल के अंत तक अपना पद छोड़ना है।' उदय कोटक ने कहा कि ऐसे में मेरा सबसे अधिक फोकस इस समय उत्तराधिकार योजना पर है। मेरी इच्छा इन सभी पदों पर बदलाव प्रक्रिया को आसान तरीके से पूरा करने की है। इसके लिए मैं अभी इस प्रक्रिया को शुरू कर रहा हूं और इसके लिए सबसे पहले मैं खुद सीईओ पद से हट रहा हूं।'