Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 सेना बोली- 300 ठिकानों को तबाह किया; सीनियर हमास लीडर को मार गिराया
तेल अवीव। इजराइल और हमास की जंग का आज 25वां दिन है। इजराइली सेना ने सोमवार रात हमास के 300 ठिकानों को निशाना बनाया। एंटी-टैंक मिसाइल और रॉकेट लॉन्चिंग साइट्स, मिलिट्री कम्पाउंड और अंडरग्राउंड सुरंगों को तबाह कर दिया।

सेना ने सुरंगों में मौजूद हमास के लड़ाकों पर हमला किया। इस दौरान हमास के कई मेंबर्स मारे गए। इजराइली सेना ने दावा किया कि उसने हमास के सीनियर लीडर नसीम अबु अजीना को भी मार गिराया है। अबु अजीना 7 अक्टूबर को इजराइल के 2 शहर एरेज और नेतिव हासारा पर हमले का मास्टरमाइंड था।

हमास के कब्जे से महिला सैनिक को छुड़ाया
इजराइली सेना ने कहा- हमने गाजा में कई घंटे तक एक स्पेशल और सीक्रेट मिलिट्री ऑपरेशन किया। इस दौरान हमास के कब्जे में मौजूद अपनी एक महिला सैनिक को छुड़ा लिया। यह सैनिक अब परिवार के साथ है और पूरी तरह सेहतमंद है। इजराइली फौज ने यह भी साफ कर दिया है कि आने वाले दिनों में गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन तेज किया जाएगा। उधर सोमवार देर रात प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 7 अक्टूबर से इजराइल युद्ध में है। हमने इस युद्ध की शुरुआत नहीं की। इजराइल यह युद्ध नहीं चाहता था। हम युद्ध विराम का ऐलान नहीं करेंगे, यह हमास के सामने सरेंडर करने जैसा होगा।

नेतन्याहू ने आगे कहा कि हम बेहतर भविष्य के वादे को तब तक साकार नहीं कर पाएंगे, जब तक हमास जैसे बर्बर लोगों से लड़ने के लिए तैयार नहीं होंगे।

इजराइली बंधक बोले- नेतन्याहू नागरिकों की रक्षा में नाकाम रहे
इस बीच हमास ने बंधकों का एक वीडियो जारी किया है। 76 सेकेंड के वीडियो में तीन इजराइली महिलाएं दिख रही हैं। इनमें से एक महिला ने कहा- इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू लोगों की सुरक्षा करने में नाकाम रहे। उसने रिहाई के लिए प्रिजनर स्वैप का प्रपोजल मानने की अपील की है।

वहीं, हमास के जारी किए गए वीडियो को इजराइल ने प्रोपेगैंडा बताया है। सरकार का कहना है- हम बंधकों को वापस लाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। हमास ने 200-250 लोगों को बंधक बनाया है। अब तक सिर्फ 4 बंधक आजाद किए गए हैं।

गाजा में लोगों को फोन पर शहर छोड़ने की चेतावनी
इधर, अलजजीरा की रिपोर्टर ने बताया कि गाजा सिटी में रह रहे लोगों को फोन पर शहर खाली करने की चेतावनी दी जा रही है। पत्रकार युम्ना अल सईद ने कहा- मेरे परिवार को इजराइली सेना की तरफ से एक फोन आया। इसमें कहा गया कि फौरन गाजा छोड़ दें। इसके पहले सेना ने आसमान से पर्चे गिराए थे। इन पर लिखा था- हमास के हमलों की वजह से इजराइली सेना जवाब दे रही है। जिन इमारतों में हमास काम कर रहा है, उन्हें तबाह कर दिया जाएगा।

वेस्ट बैंक में इस्लामिक जिहाद के 4 मेंबर्स मारे गए
वेस्ट बैंक में भी हालात बिगड़ रहे हैं। यहां इस्लामिक जिहाद के 4 मेंबर्स मारे गए हैं। अब तक 120 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है। 600 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से कई हमास लड़ाके बताए जा रहे हैं। वहीं, 30 अक्टूबर को फिलिस्तीनियों ने जेनिन इलाके में घुसे इजराइली टैंकों पर पत्थरबाजी की थी।

इजराइल को नए प्रधानमंत्री की जरूरत: लेबर पार्टी
टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, इजराइल की लेबर पार्टी की लीडर मेरव मिचेली का कहना है कि सरकार इस कठिन समय में इजराइल का नेतृत्व करने में विफल रही है। वक्त आ गया है कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को पद से फौरन हटा दिया जाए। उन्होंने कहा- सरकार हमास लड़ाकों से हमारी रक्षा नहीं कर पाई। वो हमारे लोगों को बंधक बनाकर ले गए। सरकार अब तक बंधकों को वापस नहीं ला पाई है। ये बताता है कि हमें नए प्रधानमंत्री की जरूरत है। जंग में अब तक 9700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इजराइल के 1400 से ज्यादा नागरिक मारे गए हैं। वहीं, 8,306 फिलिस्तीनियों की भी मौत हुई है।