Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 दिल्ली-राजस्थान-बंगाल में पटाखे फोड़े गए

अयोध्या। अयोध्या में 16 जनवरी से शुरू हुए प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का रविवार 21 जनवरी शाम को रामलला की पुरानी प्रतिमा (रामलला विराजमान, जिनकी पूजा हो रही है) को राम मंदिर ले जाया गया। रामलला के साथ उनके तीनों भाई, हनुमान और शालिग्राम भी रहेंगे। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या की सीमाएं सील कर दी गईं। अब 23 जनवरी तक सिर्फ प्राण प्रतिष्ठा में बुलाए गए मेहमानों को ही पास दिखाकर एंट्री मिलेगी।

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सुबह 10 बजे से 'मंगल ध्वनि' बजाई जाएगी। विभिन्न राज्यों से आए कलाकार 50 से ज्यादा वाद्ययंत्र बजाएंगे। यह कार्यक्रम 2 घंटे चलेगा। एक्ट्रेस कंगना रणोट, संगीतकार अनु मलिक अयोध्या पहुंचे, कल 7 हजार से ज्यादा हस्तियों का प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जमावड़ा रहेगा।

प्रसादम बॉक्स में पांच लड्डू, वीवीआईपी के लिए 15 हजार बॉक्स तैयार
अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में पंचमेव से बने 5 लड्डू दिए जाएंगे। अयोध्या में आने वाले वीवीआईपी और साधुओं को प्रसादम के करीब 15 हजार बॉक्स दिए जाएंगे। इस बॉक्स में लड्डू के साथ सरयू जल, हनुमानगढ़ी का सिंदूर भी है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के इंदौर से भी 5 लाख लड्डू भेजे गए हैं।

अयोध्या में ब्लैक कैट कमांडो तैनात, फाइव लेयर सुरक्षा में घिरे रहेंगे पीएम मोदी
लखनऊ। अयोध्या की अभेद्य सुरक्षा के चलते सोमवार को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। पूरी अयोध्या को सात चक्रीय सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या में ब्लैक कैट कमांडो, बख्तरबंद गाड़ियां, एंटी ड्रोन व एंटी माइंस ड्रोन सिस्टम व एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) लैस कमांड कंट्रोल सिस्टम के साथ उप्र पुलिस सहित विभिन्न सुरक्षा एजेंसीज के 13,000 हजार से ज्यादा जवानों की तैनाती की गई है।

अयोध्या की हर गतिविधियों पर नजर
पुलिस मुख्यालय पर बने कंट्रोल रूम से अयोध्या की हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि एसपीजी के साथ मिलकर पुलिस ने सुरक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अयोध्या में बनाए गए सुरक्षा घेरे में सबसे अंदरूनी घेरा एसपीजी के जवानों का होगा। इसके बाद एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो के साथ एसटीएफ का घेरा रहेगा। एटीएस की टीम की जिम्मेदारी तीसरे सुरक्षा घेरे की है। चौथे सुरक्षा घेरे में उप्र पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है। पांचवे घेरे में आरएएफ की तैनाती की गई है। सातवें घेरे में पीएसी के जवानों को तैनात किया गया है।

प्रधानमंत्री के लिए की गई है फाइव लेयर सुरक्षा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा के लिए फाइव लेयर सुरक्षा तैयार की गई है। उनके सबसे नजदीक एसपीजी की टीम रहेगी। इसके बाद दूसरी लेयर में एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो रहेंगे। तीसरी लेयर में एसटीएफ की टीम तैनात की गई है। चौथी लेयर में अर्धसैनिक बलों के जवान रहेंगे और पांचवी लेयर में उप्र पुलिस के विशेष प्रशिक्षित जवान तैनात रहेंगे।

इसरो ने राम मंदिर की सैटेलाइट इमेज जारी की, मंदिर के अलावा सरयू नदी
नई दिल्ली। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) ने राम लला के प्राण प्रतिष्ठा से एक दिन पहले रविवार (21 जनवरी) को स्पेस से ली गई अयोध्या की तस्वीरें जारी की हैं। इन तस्वीरों में 2.7 एकड़ में बना राम जन्म भूमि स्थल देखा जा सकता है। तस्वीरों में मंदिर के अलावा सरयू नदी, दशरथ महल और अयोध्या रेलवे स्टेशन भी साफ नजर आ रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, निर्माणाधीन राम मंदिर की ये तस्वीरों लगभग एक महीने पहले 16 दिसंबर 2023 को खींची गई थी। इसके बाद घने कोहरे के कारण स्पेस से मंदिर साफ नहीं दिख पा रहा है।स्पेस में भारत में 50 से ज्यादा सैटेलाइट्स हैं। उनमें से कुछ का रिजाल्यूशन एक मीटर से भी कम है। इसरो की हैदराबाद स्थित नेशनल रिमोट स्पेस एजेंसी ने इन तस्वीरों को साफ किया है।

tranding
tranding
tranding