Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 गृह मंत्री बोले- सरकार नक्सलियों से चर्चा के लिए तैयार

बीजापुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर में हुई मुठभेड़ में 13 नक्सलियों के शव बरामद हो गए हैं। मंगलवार देर रात तक 10 ही शव मिलने की सूचना थी। बीजापुर एसपी जितेंद्र यादव के मुताबिक करीब 18 घंटे चले एनकाउंटर में कुल 13 नक्सलियों के शव बरामद किए जा चुके हैं। इनमें महिला नक्सली भी हैं।

मंगलवार सुबह 6 बजे से शुरू हुई मुठभेड़ रात करीब 11 बजे खत्म हुई। जवानों ने नक्सलियों के पास से एके-47, एलएमजी जैसे ऑटोमैटिक हथियार भी बरामद किए हैं। टेकलगुड़ेम मुठभेड़ की आज तीसरी बरसी है। 3 अप्रैल 2021 में इस मुठभेड़ में 22 जवानों को नक्सलियों ने मारा था। वहीं, 3 साल बाद उसी इलाके में पुलिस ने एक साथ 13 माओवादियों को ढेर किया है। मुठभेड़ पर छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम और गृह मंत्री विजय शर्मा ने कहा है कि सरकार नक्सलियों से चर्चा के लिए तैयार है।

नक्सलियों के कोर इलाके में मुठभेड़
पुलिस को सूचना मिली थी कि कोरचोली और लेंड्रा के जंगल में भारी संख्या में गंगालूर एरिया कमेटी के नक्सली मौजूद हैं। इस पर बीजापुर से डीआरजी, सीआरपीएफ, कोबरा, बस्तर फाइटर्स, बस्तरिया बटालियन और सीएएफ के जवानों को सोमवार रात संयुक्त ऑपरेशन पर रवाना किया गया था। मंगलवार सुबह करीब 6 बजे जवान जब गंगालूर थाना क्षेत्र में नक्सलियों के कोर इलाके में पहुंचे तो मुठभेड़ हो गई। नक्सलियों ने जवानों को निशाना बनाते हुए फायरिंग शुरू कर दी। इस पर जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की।

45 से 50 मिनट तक दोनों ओर से लगातार फायरिंग
सुबह 45 से 50 मिनट तक दोनों ओर से लगातार फायरिंग हुई। इसके बाद फायरिंग रुकी तो जवानों ने सर्चिंग शुरू की। सुबह जवानों ने 4 नक्सलियों के शव और हथियार बरामद किए थे। दोपहर तक 4 और नक्सलियों के शव मिले हैं। शाम करीब 6 बजे 2 और शव बरामद किए गए। बाद में शवों की संख्या 13 हो गई।

नक्सलियों से चर्चा के लिए तैयारः गृह मंत्री
छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री विजय शर्मा ने कहा है कि हम शांतिपूर्ण समाधान की ओर बढ़ना चाहते हैं। सरकार नक्सलियों से चर्चा करने के लिए तैयार है। हम चाहते हैं कि बस्तर के हर गांव को वर्तमान समय की बुनियादी जरूरतें मिलें। हमें समझना होगा कि कोई क्यों नहीं चाहता कि बस्तर के गांवों तक विकास पहुंचे।

नक्सलियों के पास एलएमजी जैसे हथियारों का होना चिंता का विषय
इससे पहले गृह मंत्री ने मंगलवार को कहा था कि नक्सलियों के पास एलएमजी जैसे हथियारों का होना चिंता का विषय है। उनके पास ये कहां से आ रहे हैं, इसकी जांच जरूरी है।

बीजापुर में पहले चरण में है मतदान
आईजी बस्तर रेंज सुंदरराज पी ने बताया कि इलाके में लगातार सर्चिंग ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इस घटना के साथ, इस साल अब तक बीजापुर समेत सात जिलों वाले बस्तर क्षेत्र में अलग-अलग मुठभेड़ों में 40 नक्सली मारे जा चुके हैं। बीजापुर जिला बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आता है, जहां 19 अप्रैल को आम चुनाव के पहले चरण की वोटिंग होगी।

7 दिन में 20 माओवादी ढेर
बस्तर में नक्सलियों का टीसीओसी महीना चल रहा है। नक्सलियों के इस महीने में फोर्स हावी है। पिछले 7 दिनों के अंदर कुल 20 माओवादियों को ढेर किया गया है। जिसमें 19 नक्सली बीजापुर और एक को सुकमा में मारा गया है।

मुठभेड़ के दौरान बरामद हथियार और दैनिक उपयोग की चीजें।

मुठभेड़़ की जानकारी देते बीजापुर एसपी जितेंद्र यादव।