Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 डीपीआईआईटी सचिव बोले- टेस्ला सहित अन्य ग्लोबल मैन्युफैक्चरर्स का भारत में स्वागत

नई दिल्ली। स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक एलन मस्क भारत की अपनी पहली यात्रा के दौरान देश के उभरते स्पेश टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स से मुलाकात करेंगे। सरकार ने स्काईरूट एयरोस्पेस, ध्रुव स्पेस, पियरलाइट और दिगंतारा सहित अन्य कंपनियों को नई दिल्ली में मस्क के साथ चर्चा के लिए इनवाइट किया है। मनीकंट्रोल ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

रिपोर्ट के अनुसार, मस्क इन स्टार्टअप्स से बात करके उनके इनोवेशन और ऑफरिंग्स के बारे में जानकारी लेंगे। इसके अलावा ये स्टार्टअप्स मस्क के सामने अपनी टेक्नोलॉजी को शोकेस कर सकते हैं। वहीं, एक चैनल को दिए इंटरव्यू में डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआईआईटी) के सचिव राजेश कुमार सिंह ने कहा कि भारत टेस्ला सहित अन्य ग्लोबल मैन्युफैक्चरर्स का स्वागत करता है। हमें उम्मीद है कि साउथ एशियन मार्केट में एलन मस्क की एंट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से आगे बढ़ेगी और इसमें बैटरी टेक्नोलॉजी और स्टारलिंक जैसे प्रोजेक्ट शामिल होंगे।

नई ईवी पॉलिसी की टैक्स कटौती को 'रियायत' कहना गलत
राजेश कुमार सिंह ने कहा कि सरकार की नई ईवी पॉलिसी मैन्युफैक्चरर्स के लिए कम इंपोर्ट ड्यूटी ऑफर करती है। इसका उद्देश्य न केवल टेस्ला बस्कि उन सभी कंपनियों को लुभाना है जो इंडियन मार्केट में आना चाहती है। उन्होंने कहा कि ईवी पॉलिसी में प्रस्तावित टैक्स कटौती को 'रियायत' नहीं कहा जा सकता है, अधिकांश देशों में स्टैंडर्ड 15% ही है।

एक महीने पहले सरकार ने ईवी पॉलिसी में बदलाव किया
एक महीने पहले भारत सरकार ने ईवी पॉलिसी में बदलाव किया था। नई पॉलिसी के अनुसार, कुछ मॉडल्स के इंपोर्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी 100% से घटाकर 15% कर दिया गया था। इसके लिए निवेशकों को कम से कम 50 मिलियन डॉलर (करीब 4,172 करोड़) निवेश करना होगा। सरकार के इस नई पॉलिसी से लंबे समय से भारत में आने का रास्ता तलाश रही अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क की ईवी कंपनी टेस्ला के लिए भारत में एंट्री आसान हो गई।

अगले हफ्ते भारत आने वाले हैं मस्क
एलन मस्क अगले हफ्ते भारत आने वाले हैं। न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से 4 दिन पहले बताया था कि मस्क की भारत विजिट 22 से 27 अप्रैल के बीच हो सकती है। इसके बाद मस्क ने 10 अप्रैल की रात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात को लेकर उत्सुक हूं। हालांकि, मस्क भारत कब आने वाले हैं इसके बारे में अभी तक ऑफिशियल रूप से जानकारी नहीं दी गई है।

दिल्ली और मुंबई में अपने शोरूम के लिए जगह तलाश कर रही टेस्ला
एलन मस्क की इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) बनाने वाली कंपनी टेस्ला ने नई दिल्ली और मुंबई में अपने शोरूम के लिए जगह तलाश करना शुरू कर दिया है। इकोनॉमिक्स टाइम्स ने हाल ही में अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दिया था। रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला अपने शोरूम के लिए 3,000-5,000 स्क्वेयर फीट की जगह तलाश रही है। साथ ही वह इन शहरों में सर्विस हब भी बनाना चाहती है। कंपनी इस साल के अंत तक भारत में अपनी बिक्री शुरू करने की योजना बना रही है।

मोदी और मस्क अब तक 2 बार मिल चुके हैं
मस्क की यह पहली भारत यात्रा होगी। मस्क इस दौरान भारत में टेस्ला के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का ऐलान भी कर सकते हैं। मोदी और मस्क अब तक 2 बार मिल चुके हैं। दोनों कि 2015 में कैलिफोर्निया में टेस्ला फैक्ट्री में मुलाकात हुई थी। इसके बाद जून 2023 में दोनों न्यूयॉर्क में मिले थे।

tranding