Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 कंपनी ने एंकर इन्वेस्टर्स से 5,400 करोड़ जुटाए

मुंबई। वित्तीय संकट से जूझ रही टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया (वीआई) का एफपीओ गुरुवार यानी 18 अप्रैल से ओपन हो रहा है। कंपनी इसके जरिए 18,000 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। निवेशक इसमें 22 अप्रैल तक निवेश कर पाएंगे। अमेरिकी इन्वेस्टमेंट फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स और एसबीआई म्यूचुअल फंड इस एफपीओ में कुल मिलाकर 80 करोड़ डॉलर (करीब 6,500 करोड़ रुपए) तक निवेश कर सकते हैं।

यह अब तक का सबसे बड़ा एफपीओ
यह अब तक का सबसे बड़ा एफपीओ है। भारतीय मार्केट में अभी सबसे बड़ा एफपीओ यस बैंक का है, जो 15 हजार करोड़ रुपए का था। वहीं अडाणी एंटरप्राइजेज पिछले साल जनवरी में 20 हजार करोड़ रुपए का एफपीओ लाई थी। हालांकि, बाद में कंपनी ने इसे वापस ले लिया। अगर ऐसा न करती तो अडाणी एंटरप्राइजेज सबसे बड़े एफपीओ लाने वाली कंपनी होती।

एफपीओ के लिए प्राइस बैंड 10 से से 11 रुपए के बीच
कंपनी ने अपने एफपीओ के लिए प्राइस बैंड 10 से 11 रुपए के बीच तय किया है। निवेशक मिनिमम एक लॉट यानी 1298 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं। ऐसे में यदि आप एफपीओ के अपर प्राइज बैंड 11 के हिसाब से 1 लॉट के लिए अप्लाय करते हैं तो आपको 14,278 लगाने होंगे। वोडाफोन आइडिया का 5जी रोलआउट करने का प्लान एफपीओ का ऐलान के समय वोडाफोन आइडिया ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा था कि कंपनी 5जी रोलआउट करने, 4जी सर्विस को बेहतर करने, टैक्स और बकाया का भुगतान करने के लिए इस फंड का इस्तेमाल करेगी। इसके साथ ही यह फंडरेजिंग कंपनी को अपनी कॉम्पिटिटिव पोजिशनिंग में सुधार करने और बेहतर कस्टमर एक्सपीरिएंस प्रोवाइड करने में भी सक्षम बनाएगा।

वीआई ने एंकर इन्वेस्टर्स से 5,400 करोड़ रुपए जुटाए
एफपीओ ओपन होने से पहले वीआई ने 74 एंकर इन्वेस्टर्स से 5,400 करोड़ रुपए जुटाए हैं। कंपनी ने बीएसई फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है। वीआई ने इसके लिए 11 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से 491 करोड़ शेयर्स एलॉकेट किए। निवेशकों में सबसे ज्यादा 26% शेयर जीक्यूजी पार्टनर्स को मिले हैं, जीक्यूजी ने इसके लिए 1,345 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसके अलावा फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स ने 772 करोड़, ट्रू-कैपिटल और ऑस्ट्रेलियन सुपर ने 331 करोड़ और 130 करोड़ का इन्वेस्टमेंट किया है। निवेशकों में द मास्टर ट्रस्ट बैंक ऑफ जापान, यूबीएस, मॉर्गन स्टेनली इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स, ऑस्ट्रेलियन सुपर, फिडेलिटी, क्वांट और मोतीलाल ओसवाल शामिल हैं।