Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 नक्सल प्रभावित इलाकों से लौटा मतदान दल
0 बीजापुर में ग्रेनेड ब्लॉस्ट, सीआरपीएफ जवान शहीद, एक घायल

जगदलपुर। बस्तर लोकसभा सीट पर वोटिंग के लिए मतदाताओं में भारी उत्साह दिखा। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट के लिए मतदान खत्म हो गया। शाम 5 बजे तक लोकसभा सीट पर 63.41 प्रतिशत मतदान हुआ है। अभी कुछ बूथों पर मतदान जारी है। ऐसे में मतदान का प्रतिशत बढ़ सकता है। वोटिंग प्रतिशत का फाइनल आंकड़ा शनिवार को आएगा। संवेदनशील क्षेत्रों से मतदान दलों की वापसी शुरू हो गई है।

जानकारी के मुताबिक मतदान के दौरान बीजापुर में पोलिंग बूथ से करीब 500 मीटर दूर ग्रेनेड ब्लास्ट होने से सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल देवेंद्र कुमार शहीद हो गए। जबकि असिस्टेंट कमांडेंट मनु एचसी घायल हुए हैं। ये जवान अपनी टीम के साथ एरिया डॉमिनेशन पर निकले थे। इस दौरान अलग-अलग थाना क्षेत्र में धमाके हुए।

सबसे ज्यादा कोंडागांव, सबसे कम बीजापुर क्षेत्र में वोटिंग
दोपहर 3 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान कोंडागांव विधानसभा क्षेत्र में 70.93 प्रतिशत हुआ है। वहीं सबसे कम वोटिंग 35.06​​​​​​ फीसदी​बीजापुर विधानसभा क्षेत्र में हुई है। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा के इलाके कोंटा में 46.70 और भाजपा प्रत्याशी महेश कश्यप के गृह क्षेत्र बस्तर में 70.56 प्रतिशत मतदान हुआ है।

जगदलपुर में पोलिंग बूथ का गेट बंद किया गया
जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में बने बूथ क्रमांक 136 के गेट को बंद कर दिया गया है। शाम 5 बजे से पहले जो भी मतदाता बूथ के अंदर गए अब वे ही मतदान कर सकेंगे।

कोंडागांव के नक्सल प्रभावित इलाकों से पोलिंग पार्टियां लौटीं
कोंडागांव जिले के नक्सल प्रभावित संवेदनशील इलाके की पोलिंग पार्टियों की वापसी हो गई है। अति संवेदनशील कडेनार और बेचा में वोटिंग कराकर मतदान दल लौट आया है। आईटीबीपी कैंप के हेलीपेड पर कलेक्टर कुणाल दुदावत ने गुलदस्ता देकर मतदान दल का स्वागत किया।

दूल्हा-दुल्हन पहुंचे वोट डालने
नारायणपुर में शादी के जोड़े में दूल्हा-दुल्हन वोट डालने के लिए पहुंचे। गुरिया के देवेश ठाकुर और गंगोत्री ठाकुर की शुक्रवार को शादी हुई और दोनों इसके तुरंत बाद अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंच गए। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा लेना हम सब का कर्तव्य है, इसलिए शादी के बाद पहला काम बूथ पर मतदान करने के रूप में किया।

जहां भाजपा नेता की हत्या हुई, वहां मतदान के लिए उमड़ी भीड़
नारायणपुर के गांव दंडवन में 2 दिन पहले नक्सलियों ने एक भाजपा नेता की हत्या कर दी थी। आज उसी गांव के पोलिंग बूथ में मतदान करने सैकड़ों लोगों भीड़ उमड़ी हुई है।

फर्स्ट टाइम वोटर्स में दिख रहा उत्साह
जगदलपुर की रहने वाली रुक्मणि ने पहली बार वोट दिया है। रुक्मणि ने कहा कि, शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य के साथ ही स्थानीय और देश के मुद्दे को ध्यान में रखकर उन्होंने वोट डाला है।

बस्तर में पिछले 5 चुनावों में 4 बार भाजपा ने दर्ज की है जीत
साल 1999 से 2019 तक के लोकसभा चुनाव के नतीजों को देखें तो भाजपा ने 5 में से 4 चुनावों में बस्तर में जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस को एक ही बार जीत मिली। 2019 लोकसभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस के दीपक बैज ने बीजेपी के बैदूराम कश्यप को करारी शिकस्त दी थी। इसमें दीपक बैज को 402527 वोट मिले थे, जबकि बीजेपी के बैदूराम कश्यप के खाते में 363545 वोट आए थे।

बस्तर सीटः विधानसभावार वोटिंग प्रतिशत
विधानसभा   मतदान प्रतिशत
बस्तर          72.81
बीजापुर        42.62
चित्रकोट       73.49
दंतेवाड़ा         67.02
जगदलपुर      65.04
कोंडागांव       72.01
कोंटा            51.19
नारायणपुर      62.28

 

tranding
tranding
tranding