Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में खेलेंगे आखिरी टेस्ट
0 कोच से बात करने के बाद लिया फैसला
लंदन। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने जा रहे हैं। जेम्स एंडरसन ने शनिवार को सोशल मीडिया पर संन्यास की घोषणा की। एंडरसन 10 जुलाई को वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर अपना आखिरी टेस्ट मैच खेलेंगे।​​ जुलाई में वे 42 साल के हो जाएंगे।

एंडरसन ने रिटायरमेंट का फैसला इंग्लैंड के टेस्ट कोच ब्रैंडन मैकुलम के साथ बातचीत के बाद लिया। मैकुलम हाल ही में एंडरसन से मिलने के लिए न्यूजीलैंड से इंग्लैंड पहुंचे थे। उन्होंने इस दौरान एंडरसन को बताया कि वह अब भविष्य की ओर देख रहे हैं और 2025-26 ऐशेज की टीम तैयार करना चाहते हैं। दोनों ने इस दौरान गोल्फ भी खेला। फिलहाल एंडरसन ब्रेक पर हैं, काउंटी क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं। उन्होंने कहा था कि वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते वह मई के अंत तक ही कोई काउंटी मैच खेल पाएंगे।

एंडरसन का रिटायरमेंट पोस्ट
एंडरसन ने अपनी रिटायरमेंट पर लिखा कि यह कहने के लिए एक नोट है कि लॉर्ड्स में समर का पहला टेस्ट मेरा आखिरी टेस्ट होगा। मेरे देश का प्रतिनिधित्व करते हुए 20 साल अविश्वसनीय रहे, वह गेम को खेलते हुए, जो मुझे बचपन से पसंद है। मैं इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलना मिस करूंगा। लेकिन मैं जानता हूं कि टीम को अलविदा कहने और यंग प्लेयर्स को मौका देने के लिए यह सही समय है। डेनिएला, लोला, रूबी और मेरे माता-पिता के प्यार और समर्थन के बिना मैं यह नहीं कर पाता। उन्हें बहुत बहुत शुक्रिया, साथ ही उन खिलाड़ियों और कोचों को भी धन्यवाद जिन्होंने इसे दुनिया का सबसे बेहतरीन काम बनाया। मैं आगे आने वाली नई चुनौतियों के लिए उत्साहित हूं, साथ ही अब ज्यादा गोल्फ खेलने के लिए भी उत्सुक हूं। उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने करियर के दौरान से मेरा साथ दिया।

​​​​​​टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे बॉलर हैं एंडरसन
एंडरसन इस साल की शुरुआत में भारत दौरे पर अपने 700 टेस्ट विकेट पूरे किए थे। एंडरसन ने साल 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ लॉर्ड्स मैदान पर टेस्ट डेब्यू किया था। तब से लेकर अब तक उन्होंने 187 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है। इस दौरान उन्होंने 348 पारियों में 26.53 की औसत और 2.79 की इकोनॉमी से 700 विकेट हासिल किए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 32 5 विकेट हॉल और 3 टेन विकेट हॉल हासिल किया है। एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में केवल श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) और ऑस्ट्रेलिया शेन वार्न (708) के बाद तीसरे स्थान पर है।

इंग्लैंड के लिए 194 वनडे और 19 टी-20 खेले
एंडरसन ने मई 2002 में शुरू हुए अपने करियर में इंग्लैंड के लिए 194 वनडे और 19 टी-20 खेले हैं। उन्होंने ODI में 269 और टी-20 में 18 विकेट लिए। उन्होंने अपना आखिरी वनडे 2015 और आखिरी टी-20 साल 2009 में खेला था।