Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 अगले मैच में बेंगलुरु के खिलाफ नहीं खेलेंगे

मुंबई। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर आईपीएल के इस सीजन में तीन मैचों में स्लो ओवर-रेट के लिए शनिवार को एक मैच का बैन लगाया गया। यह फैसला वर्चुअल सुनवाई के बाद लिया गया। दरअसल, दिल्ली कैपिटल्स ने 7 मई को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ, 3 अप्रैल को कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ और 21 मार्च को चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के खिलाफ स्लो ओवर किए थे। इस वजह से पंत कप्तान के तौर पर आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के उल्लंघन के दोषी पाए गए।

3 मैचों में पंत पर 3 बार जुर्माना
0 राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 30 लाख रुपए का जुर्माना लगा।
0 कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ 24 लाख रुपए का फाइन लगा।
0 चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के खिलाफ 12 लाख रुपए का जुर्माना लगा।

अब समझिए आईपीएल में स्लो ओवर रेट होने पर फाइन का नियम
आईपीएल की स्लो ओवर रेट से जुड़ी आचार संहिता के तहत अगर किसी टीम का कप्तान पहली बार दोषी पाया जाता है तो उस पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगता है। अगर सीजन में दूसरी बार उस कप्तान से स्लो ओवर रेट का अपराध होता है, तो 24 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाता है। तीसरी बार गलती हुई, तो कप्तान पर एक मैच का बैन और 30 लाख रुपए जुर्माना लगता है।

डीसी प्लेऑफ की रेस में बरकरार
दिल्ली अभी भी प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है। दिल्ली 12 मैचों में 12 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर है। दिल्ली कैपिटल्स को अगले मैच में रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से भिड़ना है। 12 मई को खेले जाने वाले इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स टीम पंत के बिना उतरेगी।

इसलिए हुई वर्चुअल सुनवाई
आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के आर्ट‍िकल 8 के अनुसार, दिल्ली कैपिटल्स ने मैच रेफरी के फैसले को चुनौती देते हुए अपील दायर की थी। इसके बाद अपील को समीक्षा के लिए बीसीसीआई लोकपाल के पास भेजा गया। लोकपाल ने इसके बाद इस मामले की वर्चुअल सुनवाई की। जिसमें मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी माना गया।