Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार ओम बिरला को बुधवार को 18वीं लोकसभा का अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई देते हुए उन्हें सदन चलाने में सहयोग का भरोसा दिया और उम्मीद जताई कि वह सदन में विपक्ष की आवाज को महत्व देंगे।
लोकसभा में श्री गांधी ने कहा, “मैं आपको लोकसभा का अध्यक्ष चुने जाने पर पूरे विपक्ष तथा इंडिया गठबंधन की ओर से बधाई देता हूं। यह सदन देश के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है और आप उस आवाज को न्याय देती अंतिम शक्ति हैं। मुझे उम्मीद है कि सदन में विपक्ष की आवाज को प्रतिनिधित्व दिया जाएगा।”
उन्होंने कहा “बेशक, सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है लेकिन विपक्ष देश के लोगों की आवाज का भी प्रतिनिधित्व करता है और इस बार विपक्ष को यह दायित्व जनता ने ज्यादा उत्साह से दिया है। पिछली बार की तुलना में इस बार सदन में विपक्ष के लोगों की आवाज काफी अधिक है।”
श्री गांधी ने कहा कि यदि सदन को विपक्ष की आवाज कुचल कर चलाने का प्रयास होता है तो यह निश्चित रूप से एक गैर-लोकतांत्रिक सोच है। इस चुनाव ने दिखा दिया है कि लोगों को संविधान की रक्षा की चिंता है और इसके लिए उन्होंने विपक्ष से बहुत उम्मीद की है। सवाल यह नहीं है कि सदन कितनी कुशलता से चलाया जा रहा है बल्कि सवाल यह है कि इस सदन में देश की आवाज सुनने की कितनी अनुमति दी जा रही है।”
सदन चलाने के लिए विपक्ष के समर्थन और सहयोग का आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा “विपक्ष आपका काम करने में आपकी सहायता करना चाहेगा। हम चाहेंगे कि सदन नियमित रूप से और अच्छे से चले लेकिन यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि सहयोग विश्वास के आधार पर हो। विपक्ष के लोगों को भी सदन में प्रतिनिधित्व करने की समान रूप से अनुमति मिले।