Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। दिल्ली के बाद में मुंबई में सीएनजी (सीएनजी) के दाम 1.50 रुपये प्रति किलो बढ़ गये हैं। जबकि पाइप के जरिये रसोई में पहुंचने वाली गैस यानी पीएनजी (पीएनजी) की कीमत एक रुपये बढ़ गयी है। मुख्य रूप से कच्चे माल की लागत बढ़ने से दाम बढ़ाये गये हैं।

मुंबई और आसपास के शहरों में वाहनों के लिए सीएनजी और घरों में पाइप के जरिये खाना पकाने की गैस उपलब्ध कराने वाली महानगर गैस लि. (एमजीएल) ने कहा कि बढ़ी हुई कीमतें आठ जुलाई की मध्यरात्रि से लागू होंगी।

कंपनी ने बयान में कहा कि सीएनजी (सीएनजी) और पीएनजी (पीएनजी) की बढ़ती मात्रा को पूरा करने और घरेलू गैस आवंटन में कमी के कारण, एमजीएल अतिरिक्त बाजार मूल्य पर प्राकृतिक गैस (आयातित एलएनजी) ले रही है। इसके चलते गैस की लागत बढ़ गई है।
बयान के अनुसार, गैस लागत में वृद्धि को आंशिक रूप से पूरा करने के लिए एमजीएल ने मुंबई और उसके आसपास सीएनजी की कीमत 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी की कीमत एक रुपये प्रति मानक घन मीटर बढ़ा दी है।

75 रुपये प्रति किलो हुए अब सीएनजी के दाम
इस वृद्धि के बाद सीएनजी की संशोधित कीमत सभी करों सहित 75 रुपये प्रति किलोग्राम होगी। वहीं मुंबई तथा उसके आसपास घरेलू पीएनजी की कीमत 48 रुपये प्रति एससीएम होगी।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लि. ने 22 जून को दिल्ली में सीएनजी की कीमत एक रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 75.09 रुपये कर दी थी। हालांकि, कंपनी ने पीएनजी के दाम संशोधित नहीं किये और यह 48.59 रुपये प्रति एससीएम पर बनी हुई है। कंपनी ने कहा कि उपरोक्त संशोधन के बाद भी, एमजीएल की सीएनजी मुंबई में मौजूदा मूल्य स्तर पर पेट्रोल और डीजल की तुलना में क्रमशः लगभग 50 प्रतिशत और 17 प्रतिशत सस्ती है। कंपनी ने कहा कि मामूली वृद्धि के बाद भी, एमजीएल की सीएनजी और घरेलू पीनजी की कीमतें देश में सबसे कम हैं।”