Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 कांग्रेस ने 4, टीएमसी ने 4, भाजपा ने 2, आप, डीएमके और निर्दलीय ने 1-1 सीटें जीती
0 भाजपा को 2 सीटों का नुकसान, कांग्रेस को 2 का फायदा
0 प. बंगाल में टीएमसी ने भाजपा की 3 सीटें छीनीं
नई दिल्ली। मध्यप्रदेश और बिहार समेत 7 राज्यों की 13 सीटों पर हुए विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। सभी सीटों पर 10 जुलाई को वोटिंग हुई थी। इनमें से कांग्रेस ने 4, टीएमसी ने 4, भाजपा ने 2, आप, डीएमके और निर्दलीय ने 1-1 सीटें जीत ली हैं।

इन 13 सीटों में भाजपा के पास 3 सीटें थीं, कांग्रेस के पास 2, टीएमसी के पास 1, जेडीयू 1, आप 1, डीएमके 1, बीएसपी 1 और निर्दलीय के पास 3 सीटें थीं। इस उपचुनाव में भाजपा 2, कांग्रेस 4, टीमएसी 4, जेडीयू 0, आप 1, डीएमके 1, बीएसपी 0 और निर्दलीय को एक सीट मिली है।

यानी भाजपा को 1, उसकी सहयोगी जेडीयू को एक सीट का नुकसान हुआ है। कांग्रेस को दो और टीएमसी को तीन सीटों का फायदा हुआ है। हिमाचल में भाजपा में शामिल हुए 3 में से एक निर्दलीय ही चुनाव जीत पाए, दो हार गए। पंजाब में भी आप से आए कैंडिडेट चुनाव हार गए।

एनडीए: भाजपा 11 सीटों पर लड़ी, 9 हारी, सहयोगी दोनों हार गए
एनडीए गठबंधन में 13 में से 11 सीटों पर भाजपा और दो अन्य पर जेडीयू, पीएमके ने चुनाव लड़ा। इनमें भाजपा मध्यप्रदेश की अमरवाड़ा और हिमाचल प्रदेश की हमीपुर सीट ही जीत पाई। जेडीयू बिहार की रुपौली और पीएमके तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट हार गई।

इंडिया: कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ी, 4 पर जीती, दो सीट का फायदा
इंडिया गठबंधन में 13 में से कांग्रेस 9, आरजेडी 1, माकपा 2 और डीएमके एक सीट पर चुनाव लड़ी। कांग्रेस ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की। इनमें हिमाचल प्रदेश की देहरा, नलगढ़ और उत्तराखंड की बद्रीनाथ, मंगलौर सीट शामिल है। डीएमके ने तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर जीत दर्ज की।

पश्चिम बंगाल में टीएमसी एकतरफा जीती
पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने जीत दर्ज की। पिछली बार भाजपा के पास 3 सीटें थीं, लेकिन इस बार टीएमसी ने तीनों सीटें छीन लीं।

tranding
tranding