Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 प्रभारी मंत्री ने शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, सिंचाई सहित विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की
0 विषम परिस्थितियों में योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों की सराहना की

बीजापुर। वन एवं जलावायु परिवर्तन मंत्री तथा बीजापुर जिले के प्रभारी मंत्री केदार कश्यप ने आज अपने एक दिवसीय प्रवास पर बीजापुर पहुंचे। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर राज्य और केन्द्र प्रवर्तित जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। मंत्री श्री कश्यप कहा कि शासन की योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलाना सुनिश्चित करें। योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधों का सहयोग लिया जाए। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, सिंचाई सहित जिले के विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी प्राप्त की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने जिले के विषम परिस्थिति के बावजूद विभागीय समन्वय के साथ विकास कार्याे में बेहतर प्रदर्शन के लिए अधिकारियों का उत्साहवर्धन भी किया। बैठक में बस्तर लोकसभा सांसद महेश कश्यप विशेष रूप से उपस्थित थे।

वन मंत्री केदार कश्यप ने कहा है कि बरसात के मौसम में मौसमी एवं जलजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग मलेरिया उन्मूलन के लिए मच्छरदानी वितरण, डीडीटी छिड़काव सुनिश्चित करें। सर्पदंश के इलाज के लिए पर्याप्त मात्रा में एन्टी वेनम व अन्य मेडिसिन की व्यवस्था रखी जाए।
मंत्री श्री कश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में राज्य सरकार किसानों की उन्नति के लिए संवेदनशीलता के साथ कार्य कर ही है। शासन द्वारा किसान हितैषी योजनाओं का क्रियान्वयन की जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों के सहूलियत को ध्यान में रखते हुए उनके मांग के अनुरूप खाद और बीज उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने किसानों को खेती-किसानी के संबंध में जरूरी पहलुओं की जानकारी कृषि विभाग के अधिकारी तथा कृषि विज्ञान केन्द्र के माध्यम से प्रदान करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री कश्यप ने केन्द्र एवं राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना-प्रधानमंत्री आवास योजना, सामुदायिक एवं व्यक्तिगत शौचालय निर्माण, महतारी वंदन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, नियद नेल्लानार की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने जिले में सिंचाई का रकबा बढ़ाने, नियद नेल्लानार की प्रगति, बीजापुर के शांति नगर वार्ड में निवासरत नक्सल पीड़ित परिवारों दी जा रही आवश्यक सुविधाएं, रेल कॉरिडोर संबंधी प्रस्ताव आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. जितेन्द्र यादव, सीईओ जिला पंचायत श्री हेमंत रमेश नंदनवार, डीएफओ श्री रामाकृष्ण, उप निदेशक इन्द्रावती टाईगर रिजर्व श्री संदीप बल्गा सहित जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।