Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 इंग्लैंड तीसरी बार मेजबानी करेगा, 16 जून रिजर्व डे रहेगा
दुबई। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा सीजन का फाइनल मैच अगले साल लॉर्ड्स स्टेडियम में 11 से 15 जून तक खेला जाएगा। आईसीसी ने मंगलवार को खिताबी मुकाबले की तारीख और जगह का ऐलान किया है। 16 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है।

लंदन का लॉर्ड्स स्टेडियम पहली बार डब्ल्यूटीसी फाइनल की मेजबानी करने जा रहा है। फाइनल पॉइंट्स टेबल की टॉप-2 टीमों के बीच होगा। फिलहाल, भारतीय टीम 68.52 परसेंट पॉइंट्स के साथ टेबल के टॉप पर है। जबकि ऑस्ट्रेलिया (62.50%) दूसरे स्थान पर है।

डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल में भारत नंबर-1 पर
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भारत अभी पहले पोजीशन पर है। भारत 68.52% पॉइंट परसेंट है, जबकि ऑस्ट्रेलिया 62.50% पॉइंट्स परसेंट के साथ दूसरे नंबर पर है। बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर इस डब्ल्यूटीसी साइकल में तीसरी जीत दर्ज की है। टीम के अब 6 टेस्ट में 3 जीत और 3 हार से 33 पॉइंट्स हैं। टीम अब वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और श्रीलंका से आगे निकल चुकी है। श्रीलंका 33.33% पॉइंट्स के साथ 7वें, पाकिस्तान 22.22% पॉइंट्स के साथ 8वें और वेस्टइंडीज 18.52% पॉइंट्स के साथ 9वें नंबर पर है।

तीसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल की मेजबानी करेगा इंग्लैंड
इंग्लैंड तीसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की मेजबानी करने जा रहा है। चैंपियनशिप का पहला फाइनल साउथैम्प्टन के रोज बाउल मैदान पर खेला गया था, जबकि दूसरे फाइनल की मेजबानी लंदन के द ओवल मैदान ने की थी।

भारत ने दोनों फाइनल खेले, न्यूजीलैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया ने हराया
भारतीय टीम टेस्ट चैंपियनशिप के दोनों फाइनल में पहुंची हैं, हालांकि टीम को दोनों ही दफा पराजय का सामना करना पड़ा। 2021 में खेले गए फाइनल मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हराया। जबकि 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 209 रन से हराया था।